1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the watchman is not responsible the work of scribe handed over to the constable strict instructions from the police headquarters asj

Bihar News : चौकीदार को न दें जिम्मेदारी वाला काम, सिपाही को बनायें मुंशी, पुलिस मुख्यालय का सख्त निर्देश

बिहार में अब चौकीदार नहीं केवल सिपाही देखेंगे मुंशी का काम. इस संदर्भ में पुलिस मुख्यालय ने आदेश जारी कर दिया है. कुछ थानों में चौकीदार को मुंशी की जिम्मेदारी सौंपने के मामले में सख्त रुख अपनाते हुए पुलिस मुख्यालय ने साफ निर्देश दिया है कि चौकीदार को किसी भी हालत में मुंशी का काम नहीं सौंपा जाये.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिहार पुलिस मुख्यालय
बिहार पुलिस मुख्यालय
फाइल फोटो

पटना. बिहार में अब चौकीदार नहीं केवल सिपाही देखेंगे मुंशी का काम. इस संदर्भ में पुलिस मुख्यालय ने आदेश जारी कर दिया है. कुछ थानों में चौकीदार को मुंशी की जिम्मेदारी सौंपने के मामले में सख्त रुख अपनाते हुए पुलिस मुख्यालय ने साफ निर्देश दिया है कि चौकीदार को किसी भी हालत में मुंशी का काम नहीं सौंपा जाये.

जानकारी के अनुसार पुलिस मुख्यालय को यह सूचना मिली थी कि राज्य के कई थानों में नियमों के खिलाफ जाकर चौकीदार को मुंशी की जवाबदेही दे दी गई है. इसकी समीक्षा करने के बाद पुलिस मुख्यालय ने आपत्ति जताई और पुलिस अफसरों को यह निर्देश दिया है कि थाने में चौकीदार को मुंशी की जवाबदेही न दी जाए.

पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि थाने में मुंशी की जिम्मेदारी काफी अहम है. इसमें जरा भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जा सकती है. इसलिए थाने में चौकीदार को मुंशी की जवाबदेही न दी जाए, बल्कि सिपाही को ही मुंशी का काम दिया जाए.

इसमें भी सिपाही यानी कांस्टेबल को कम से कम 10 साल का अनुभव जरूर होना चाहिए. पुलिस मुख्यालय ने वरीय अधिकारियों को इसकी समीक्षा करने को भी कहा है. इसके बाद थानों से इससे जुड़ी रिपोर्ट मांगी गयी है.

इधर गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय को राज्य के थानों में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया है. मौजूदा समय में महिला पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों की कुल संख्या 13,718 है.

इसमें थानों में पदस्थापित महिला पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों की संख्या 5,372 है, जो 39 फीसद है. पुलिस मुख्यालय को 10 दिनों के अंदर थानाध्यक्ष को छोड़कर महिला पुलिसकर्मियों का पदस्थापन थाने में करने का निर्देश दिया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें