24.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टेक्नोलॉजी के ज्ञान ने जला दी गोधन के प्यार की ‘पंचलाइट’

दस्तक पटना की टीम की ओर से शहर के हाउस ऑफ वेराइटी में फणीश्वरनाथ रेणु की लिखी चर्चित कहानी पर आधारित नाटक पंचलाइट का मंचन किया गया. नाटक में बिहार के एक छोटे से गांव की कहानी को दिखाया गया जहां बिजली नहीं होती है. लेकिन, अमीर लोगों के पास खुद की खरीदी हुई पंचलाइट थी. इनसे प्रभावित होकर आम लोगों ने भी किसी तरह पंचलाइट खरीद ली. गांव में खूब खुशियां मनाई गई परंतु गांव के किसी भी व्यक्ति को पंचलाइट जलानी नहीं आती थी.

पटना. दस्तक पटना की टीम की ओर से शहर के हाउस ऑफ वेराइटी में फणीश्वरनाथ रेणु की लिखी चर्चित कहानी पर आधारित नाटक पंचलाइट का मंचन किया गया. नाटक में बिहार के एक छोटे से गांव की कहानी को दिखाया गया जहां बिजली नहीं होती है. लेकिन, अमीर लोगों के पास खुद की खरीदी हुई पंचलाइट थी. इनसे प्रभावित होकर आम लोगों ने भी किसी तरह पंचलाइट खरीद ली. गांव में खूब खुशियां मनाई गई परंतु गांव के किसी भी व्यक्ति को पंचलाइट जलानी नहीं आती थी. एक लड़का को आता था जिसका नाम था गोधन. इसका किरदार सुजीत व प्रिंस ने निभाया. नाटक के दौरान दिखाया गया कि गोधन गांव की ही लड़की मुनरी से प्यार करता है. मुनरी के किरदार में श्रेया ने अभिनय किया. अब मुनरी से प्यार करने वाला लड़का उसकी अम्मा को बता देता है जिसके बाद वह पंचायत बुला लेती है. जिसके बाद गोधन और मुनरी का मिलना बंद हो जाता है. लेकिन, मुनरी ने बताया कि गोधन को पंचलाइट जलानी आती है. जिसके बाद गोधन को पंचलाइट जलाने को कहा तो उसने मुनरी से उसका ब्याह करवाने का शर्त रखा. पंचायत उसकी बात मान लेती है और गोधन का मुनरी से ब्याह करवाने का वादा करती है. तब गोधन पंचलाइट जला देता है और पूरे गांव में खुशी की लहर दौड़ पड़ती है. इसका निर्देशन पुंज प्रकाश ने किया. इसमें बताया गया है कि समाज में कोई नई टेक्नोलाजी आती है तो समाज उसे कैसे आत्मसात करता है. मंच पर करीब 25 कलाकारों ने अभिनय किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें