1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sewerage treatment plant ready in patna before monsoon prime minister can inaugurate by june asj

मॉनसून से पहले तैयार हो जायेगा पटना में एसटीपी, जून तक प्रधानमंत्री कर सकते हैं उद्घाटन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ट्रीटमेंट प्लांट
ट्रीटमेंट प्लांट
फाइल

पटना. पटना में बन रहे सैदपुर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट व उसके साथ लगे हुए नेटवर्क का काम लगभग पूरा हो चुका है. वहीं, मॉनसून के पहले पहाड़ी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम पूरा हो जायेगा. इसके बाद संभावना है कि जून तक प्रधानमंत्री इन दोनों योजनाओं का उद्घाटन करें.

नगर विकास व आवास विभाग के निर्देशन में बुडको की ओर से नमामि गंगे योजना के तहत सभी एसटीपी प्रोजेक्ट व पाइपलाइन का विस्तार हो रहा है.

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव से पहले पीएम ने बेऊर व करमलीचक एसटीपी का उद्घाटन किया था. इसके बाद अब सीवरेज पाइपलाइन का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है. इस वर्ष के अंत में सभी सीवरेज पाइपलाइन का काम पूरा कर लिया जायेगा.

पहाड़ी के चालू होने के बाद ही सैदपुर करेगा काम

दरअसल, जिस तरह से एसटीपी का डिजाइन है, उसमें करमलीचक एसटीपी और सीवरेज पाइपलाइन के तैयार होने के बाद ही सैदपुर के एसटीपी और सीवरेज पाइपलाइन का उपयोग किया जा सकता है.

सैदपुर एसटीपी की क्षमता 60 एमएलडी है. वहीं इसके साथ 55 किमी सीवरेज नेटवर्क भी तैयार किया गया है. प्रोजेक्ट के अनुसार सैदपुर एसटीपी का पानी सीवरेज पाइपलाइन के सहारे पहाड़ी तक पहुंचेगा. इसके लिए पहाड़ी एसटीपी और सीवरेज पाइपलाइन का भी तैयार होना जरूरी है. जानकारी के अनुसार पहाड़ी एसटीपी का काम चल रहा है.

चल रहा है ट्रायल

सैदपुर सीवरेज नेटवर्क तैयार होने के बाद बीते कुछ माह से इसका ट्रायल किया जा रहा है. समय-समय पर बुडको व नमामि गंगे परियोजना के आला अधिकारी इसका निरीक्षण करते रहे हैं. वहीं, सैदपुर में नेटवर्क का एक दूसरा भी प्रोजेक्ट है. इसमें 268 करोड़ की लागत से 172.50 किमी का नेटवर्क भी बनाया जाना है. यह नेटवर्क वर्ष के अंत में तैयार होगा.

पहाड़ी में भी दो प्रोजेक्ट

पहाड़ी में भी एसटीपी के साथ सीवरेज नेटवर्क के दो प्रोजेक्ट हैं. पहाड़ी में भी 60 एमएलडी की क्षमता का एसटीपी बनाया जा रहा है. वहीं पहाड़ी जोन-चार में 184.86 करोड़ की लागत से 87.69 किमी का सीवरेज पाइप लाइन प्रोजेक्ट है.

वहीं पहाड़ी जोन-पांच में 337.37 करोड़ की लागत से 115.95 किमी का सीवरेज नेटवर्क बनाया जाना है. वर्तमान में जोन-चार के सीवरेज पाइपलाइन का काम चल रहा है. पहाड़ी एसटीपी का काम दो माह में पूरा हो जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें