18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दौरे को लेकर बंद रहेंगी पटना की ये सड़कें, सुरक्षा में तैनात होंगे 1200 जवान

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर बुधवार को शहर की सुरक्षा कड़ी रहेगी. साथ ही कई रूटों पर वाहनों का परिचालन भी बंद रहेगा. खासकर गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन की ओर किसी भी तरफ से वाहनों को 10 बजे सुबह से एक बजे तक जाने की इजाजत नहीं दी जायेगी.

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू 18 अक्टूबर को बिहार के दौरे पर आ रही हैं. वो 20 अक्टूबर की शाम तक यहां रहेंगी. राष्ट्रपति बुधवार को सबसे पहले पटना एयरपोर्ट से बापू सभागार पहुंचेंगी. जहां वो बिहार का चौथा कृषि रोड मैप लॉन्च करेंगी. यहां दोपहर 12 से एक बजे के बीच रोड मैप का लोकार्पण होगा. शाम में राष्ट्रपति तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब जाएंगी. इसके बाद शाम साढ़े सात बजे गवर्नर हाउस में आयोजित रात्रि भोज में शामिल होंगी. राष्ट्रपति के सम्मान में रात्रि भोज आयोजित किया गया है. गवर्नर हाउस में वे रात में विश्राम करेंगी. इसके बाद 19 और 20 अक्टूबर को मोतिहारी और गया में भी उनका कार्यक्रम होगा.

सुबह 10 बजे से एक बजे दिन तक ज्ञान भवन की ओर किसी तरफ से नहीं जायेंगे वाहन

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर बुधवार को शहर की सुरक्षा कड़ी रहेगी. साथ ही कई रूटों पर वाहनों का परिचालन भी बंद रहेगा. खासकर गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन की ओर किसी भी तरफ से वाहनों को 10 बजे सुबह से एक बजे तक जाने की इजाजत नहीं दी जायेगी. वे वाहन वैकल्पिक मार्ग से ही अपने गंतव्य की ओर जा सकते हैं. सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक सामान्य वाहनों का प्रवेश व निकास पटना एयरपोर्ट के गेट नंबर दो से होगा. ट्रैफिक एसपी पूरन झा ने बताया कि यातायात सामान्य होने के बाद फिर से यातायात का परिचालन कर दिया जायेगा.

10 बजे सुबह से एक बजे दिन तक का ट्रैफिक रूट

  • आयुक्त कार्यालय के सामने जेपी गंगा पथ मोड़ से चिल्ड्रेन पार्क, ज्ञान भवन, कारगिल चौक की ओर वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. ये सभी वाहन आयुक्त कार्यालय के सामने से जेपी गंगा पथ होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं अथवा राजापुर पुल से बोरिंग रोड, बेली रोड या ओल्ड बाइपास की ओर जा सकते हैं.

  • कारगिल चौक से चिल्ड्रेन पार्क व ज्ञान भवन की ओर वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा. उक्त अवधि में ये सभी वाहन कारगिल चौक से रामगुलाम चौक होते हुए एग्जीबिशन रोड के रास्ते गंतव्य तक जा सकते हैं.

  • चितकोहरा या अनिसाबाद से सचिवालय की ओर आने वाले वाहन गर्दनीबाग फ्लाइओवर होते हुए हार्डिंग रोड से गंतव्य की ओर जा सकते हैं अथवा गर्दनीबाग दुर्गा मंदिर रेलवे गुमटी होते हुए हार्डिंग रोड से गंतव्य की ओर जा सकते हैं.

  • फुलवारीशरीफ व अनिसाबाद की ओर से पटेल गोलंबर होते हुए बेली रोड जाने वाले वाहन एयरपोर्ट के पश्चिमी गेट से डुमरा चौकी होते हुए अथवा फुलवारीशरीफ जेल से जगदेव पथ रोड होते हुए बेली रोड जा सकते हैं.

दो बजे दिन से शाम छह बजे शाम का ट्रैफिक रूट

  • अशोक राजपथ में पूरब दरवाजा से तख्तश्री हरिमंदिर साहिब की ओर वाहन नहीं चलेंगे. इस अवधि में ये सभी वाहन मोर्चा रोड से सुदर्शन पथ होते हुए पटना साहिब स्टेशन होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं.

  • पश्चिम दरवाजा से तख्तश्री हरिमंदिर साहिब की ओर वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा. इस अवधि में ये सभी वाहन पश्चिम दरवाजा से सदर गली होते हुए सुदर्शन पथ या खाजेकलां घाट गंगापथ होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं.

  • तीन बजे दिन से पांच बजे शाम की अवधि के बीच में दिनकर गोलंबर, नाला रोड, एग्जीबिशन रोड होते हुए बेली रोड आ सकते हैं.

  • राजेंद्र नगर फ्लाइओवर के रास्ते 90 फुट रोड होते हुए न्यू बाइपास की ओर जा सकते हैं.

Also Read: राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू करेंगीं किसानों के बीच चौथा कृषि रोड मैप लॉन्च, जानें क्या है पूरा का कार्यक्रम

राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर तैनात रहेंगे 250 पुलिस पदाधिकारी व 1200 जवान

राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 250 पुलिस पदाधिकारी व 12 सौ जवानों की तैनाती की गयी है. पटना एयरपोर्ट से राजभवन व गांधी मैदान तक और वहां से पटना सिटी गुरुद्वारा तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवानों की तैनाती रहेगी. इसके अलावा 200 मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे. घुड़सवार दस्ता भी ज्ञान भवन के आसपास मौजूद रहेगा. साथ ही जगह-जगह पर क्विक रिस्पॉन्स टीम की तैनाती रहेगी, जो किसी भी अप्रिय स्थिति से निबटने में सक्षम होगी. बेली रोड, अटल पथ, जेपी गंगा पथ आदि पर भी जवानों की तैनाती रहेगी.

Also Read: CUSB में 7 साल बाद दीक्षांत समारोह का आयोजन, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू होंगी मुख्य अतिथि, जानिए क्यों है खास

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर आइजीआइएमएस में ओटी और आइसीयू सुरक्षित

राष्ट्रपति के आगमन पर आइजीआइएमएस में इलाज की विशेष व्यवस्था की गयी है. इसको लेकर मंगलवार को एसपीजी ने अस्पताल का निरीक्षण किया. एसजीपी के जवानों ने अस्पताल परिसर में सुरक्षा के इंतजाम से लेकर इलाज संबंधित सुविधाओं का जायजा लिया. वहीं संस्थान के उप निदेशक डॉ मनीष मंडल ने कहा कि राष्ट्रपति के आगमन पर संस्थान में दो आइसीयू, एक सीसीयू, दो प्राइवेट वार्ड, एक मॉड्यूलर ओटी, एक इमरजेंसी ओटी और एक बेड इमरजेंसी में सुरक्षित रखा गया है. साथ ही राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप के खून की भी व्यवस्था कर ली गयी है. इसके अलावा राष्ट्रपति के प्रदेश के अलग-अलग जिलों में तय कार्यक्रम तक संस्थान के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें