1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ram mandir bhoomi pujan latest news update naivedyam of patna hanuman temple will be distributed in ayodhya

Ram Mandir Bhoomi Pujan: अयोध्या में बंटेगा पटना हनुमान मंदिर का नैवेद्यम, गया से भेजी गयी चांदी की ईंट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अयोध्या में बंटेगा पटना हनुमान मंदिर का नैवेद्यम
अयोध्या में बंटेगा पटना हनुमान मंदिर का नैवेद्यम
Photo- ANI

पटना : रामजन्म भूमि पर पांच अगस्त को होने वाले शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर पटना के महावीर मंदिर की तरफ से भी तैयारी की जा रही है. महावीर मंदिर की ओर से अयोध्या में संचालित होने वाले रामरसोई स्थल पर नैवेद्यम लड्डू के वितरण का कार्यक्रम रखा गया है. राम जन्म भूमि के लगभग सौ मीटर की दूरी पर यह कार्यक्रम होंगे. इसके लिए नैवेद्यम बनाने वाली टीम पटना से अयोध्या चली गयी है. सूत्रों की मानें तो दो अगस्त को महावीर मंदिर के आचार्य किशोर कुणाल भी अयोध्या जायेंगे. आचार्य ने बताया कि शनिवार को महावीर मंदिर की तरफ के शिलान्यास के दिन होने वाले कार्यक्रमों की आधिकारिक जानकारी दी जायेगी.

गया से अयोध्या भेजी गयी चांदी की ईंट

अयोध्या में श्री राम जन्म भूमि पर मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को शिलान्यास किया जायेगा. मंदिर निर्माण में फल्गु के बालू का भी प्रयोग किया जायेगा. इसके साथ ही मंदिर की नींव में गया धाम की चांदी की ईंट भी डाली जायेगी.

पूजा कर हुआ रवाना : इस अवसर को लेकर शुक्रवार को विश्व हिंदू परिषद के सदस्याें ने चांदी की ईंट और फल्गु के बालू को विष्णु पद मंदिर में पूजा कर अयोध्या के लिए रवाना कर दिया है. विश्व हिंदू परिषद के विभाग अर्चक पुरोहित प्रमुख प्रेम नाथ टईआ के नेतृत्व में विहिप के सदस्यों ने पटना में श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टी सदस्य कामेश्वर चौपाल को चांदी की ईंट व फल्गु का बालू सौंप दिया.

5 अगस्त को सुबह 8 बजे गर्भगृह पूजन होगा : राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि जन्मभूमि कैंपस में पंडितों की टीम 3 अगस्त से अनुष्ठान और पूजा के कार्यक्रम शुरू कर देगी. 3 अगस्त को गणेश पूजा के साथ उत्सव शुरू होगा. 5 अगस्त को सुबह 8 बजे से गर्भगृह पर पूजन और अनुष्ठान शुरू होंगे. इसे काशी के विद्वानों की देखरेख में 11 पंडितों की टीम करवायेगी. यही टीम प्रधानमंत्री मोदी से भूमि पूजन कार्यक्रम को करवायेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें