1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna metro police lathi charge to remove encroachment caused one death in patna bihar skt

पटना मेट्रो: पुनर्वास का इंतजाम नहीं, अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस, लाठीचार्ज में चाय दुकानदार की मौत, मचा बवाल

पटना मेट्रो के लिए जमीन से अतिक्रमण हटाने गइ पुलिस ने सड़क के किनारे झुग्गी झोंपड़ी वालों पर लाठीचार्ज कर दिया. जिसमें एक चाय दुकानदार की मौत हो गई. इससे आक्रोशित लोगों ने जमकर बवाल काटा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना मेट्रो के लिए अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस के लाठीचार्ज से एक की मौत के बाद बवाल
पटना मेट्रो के लिए अतिक्रमण हटाने पहुंची पुलिस के लाठीचार्ज से एक की मौत के बाद बवाल
प्रभात खबर

पत्रकार नगर थाना क्षेत्र के हनुमान नगर जाने वाली सड़क के किनारे झुग्गी झोंपड़ी वालों पर पुलिस के लाठीचार्ज में एक व्यक्ति की मौत हो गयी है. मंगलवार को प्रशासन की टीम मेट्रो के काम को लेकर अतिक्रमण हटाने गयी थी, इसी दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया गया था. इसमें चाय दुकानदार 40 वर्षीय राजेश ठाकुर का सिर फट गया और रात 12 बजे उसकी मौत हो गयी. चाय दुकानदार की मौत के बाद अतिक्रमणकारी आक्रोशित हो गये और बुधवार की अहले सुबह आठ बजे शव को रख मलाही पकड़ी चौक को जाम कर दिया.

सैकड़ों की संख्या में महिला और पुरुष पहुंचे, छह घंटे चला बवाल

बुधवार को सैकड़ों की संख्या में महिला और पुरुष घटनास्थल पर पहुंच सड़क पर आगजनी कर दी और प्रदर्शन करने लगे. सुबह आठ बजे से शुरू हुआ बवाल करीब छह घंटे चला. पत्रकार नगर, कंकड़बाग, जक्कनपुर, शास्त्री नगर की पुलिस विधि-व्यवस्था संभालने में लगी रही.हंगामा कर रहे कई लोगों ने बाइक चालकों को भी पीटा. प्रदर्शनकारियों ने चारों तरफ से बांस-बल्ला लगा दिया, जिसकी वजह से स्कूली वाहन को दूसरे रूट से ले जाना पड़ा.

पुलिस और अतिक्रमणकारियों में झड़प

दरअसल मंगलवार की दोपहर प्रशासन की टीम सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किये हुए लोगों को हटाने पहुंची थी. वहां लोगों ने पथराव शुरू कर दिया, जिसमें कई पुलिसवाले घायल हो गये. उसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया. इसी दौरान चाय दुकानदार राजेश ठाकुर के सिर पर चोट लग गयी. देर रात साढ़े 11 बजे के करीब राजेश ठाकुर की मौत हो गयी. मृतक राजेश ठाकुर मूल रूप से लखीसराय के रहने वाला बताया गया है और कई वर्षों से पटना में सरकारी जमीन पर झोंपड़ी डाल अपने परिवार के साथ रह रहा था.

पापा उठिए न, कोई तो जिंदा कर दो मेरे पापा को...

मृतक राजेश ठाकुर की 12 साल की एक बेटी और दो बेटा है. मृतक की पत्नी को अन्य महिलाएं संभाल रही थीं. बेटी पिता के छाती पर सिर रख कर कह रही थी कि पापा उठिए न, कोई तो जिंदा कर दो मेरे पापा को. मृतक के परिजनों व आक्रोशित लोगों ने मृतक के परिजन को सरकारी नौकरी व मुआवजा देने की मांग की है. मौके पर पहुंचे एएसपी सदर संदीप सिंह व एसडीएम सदर ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझाने का प्रयास किया.

पुलिस के डंडे की पिटाई से महिला घायल

ये देखिये...सर...देखिये ऐसे मारा जाता है. पुलिस के डंडे की पिटाई से घायल महिला बोलते-बोलते रोने लगी. महिला के बदन पर चोट के गहरे निशान थे. लाठीचार्ज के शिकार हुए एक युवक प्रकाश का सिर फट गया है. उसने बताया कि वह कहता रहा कि मैं यहां नहीं रहता, इसके बावजूद सिर पर लाठी मार दी.

पुनर्वास का इंतजाम नहीं

मलाही पकड़ी में मेट्रो निर्माण के लिए जमीन आवंटित होने के बाद जिन अतिक्रमणकारियों की झुग्गी-झोंपड़ियों को प्रशासन ने मंगलवार को हटाया था, उन्हें कहीं बसाने का अब तक कोई इंतजाम नहीं हुआ है. पटना सदर अंचल कार्यालय से बुधवार को मिली सूचना के मुताबिक इनके पुनर्वास के लिए पूर्व में कोई योजना बनी ही नहीं थी. हटाये गये लोगों का कहना है कि करीब दो माह पूर्व जिला प्रशासन की ओर से उन्हें आश्वासन दिया गया था कि उनके रहने की वैकल्पिक व्यवस्था कंकड़बाग खेल परिसर के बगल में की जायेगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें