31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना मेट्रो कंस्ट्रक्शन एजेंसी करेगी नालों की उड़ाही, अप्रैल अंत तक बाइपास पर नाला उड़ाही का काम होगा पूरा

मेट्रो निर्माण से जुड़ी एजेंसी ही बाइपास पर नाले की उड़ाही करेगी क्योंकि इसमें कई जगह ऐसी निर्माण सामग्री भी पड़ी है जिसे हटाना नगर निगम के द्वारा अपने पोकलन के सहारे संभव नहीं है.

पटना. एक सप्ताह के भीतर न्यू बाइपास नाले की उड़ाही शुरू होगी. मेट्रो निर्माण करने वाली एजेंसी ही मीठापुर से नंदलाल छपरा तक पूरा न्यू बाइपास नाला और ट्रांसपोर्ट नगर गेट नंबर तीन से पहाड़ी संप हाउस की ओर जाने वाले योगीपुर नाले के उन हिस्सों की उड़ाही करेगी, जहां अबतक मेट्रो के निर्माण के कारण नाले की उड़ाही नहीं हुई है.

मेट्रो निर्माण से जुड़ी एजेंसी बाइपास पर नाले की उड़ाही करेगी

नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने न्यू बाइपास नाले की उड़ाही नहीं हाेने से मानसून आने पर होने वाली परेशानी की ओर ध्यान दिलाने पर प्रभात खबर को बताया कि मामले में नगर विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव ने भी स्थल का निरीक्षण किया है और उस दौरान विमर्श में तय हुआ है कि मेट्रो निर्माण से जुड़ी एजेंसी ही बाइपास पर नाले की उड़ाही करेगी क्योंकि इसमें कई जगह ऐसी निर्माण सामग्री भी पड़ी है जिसे हटाना नगर निगम के द्वारा अपने पोकलन के सहारे संभव नहीं है.

नाला किनारे तक पोकलन ले जाने के लिए रास्ता भी नहीं बचा

कई जगह मेट्रो निर्माण के लिए खोदे गये गड्ढ़ों के कारण नाला किनारे तक पोकलन ले जाने के लिए रास्ता भी नहीं बचा है. कई जगह नाला के ठीक किनारे मेट्रो के पिलर खड़े हैं. इससे भी पोकलन के मूवमेंट और उससे सफाई करने में परेशानी आयेगी. नाले में कई जगह मेट्रो निर्माण के दौरान निकली मिट्टी भी बड़ी मात्रा में पड़ी है, जबकि बड़े पाइप भी जगह-जगह पड़े हैं.

योगीपुर नाले में तो ट्रांसपोर्ट नगर गेट नंबर तीन के पास के हिस्से में कई जगह सरिया भी पड़े हैं. इतने भारी निर्माण सामग्री को हटाना नगर निगम के पोकलन या जेसीबी के लिए संभव नहीं है और इसके लिए मेट्रो निर्माण में लगी एजेंसियों के भारी क्रेन के मदद की जरूरत पड़ेगी.

Also Read: पटना के नालों पर से अतिक्रमण हटाने की होगी कार्रवाई, जांच के लिए सात विशेष दल गठित

नगर आयुक्त ने कहा कि मेट्रो निर्माण करने वाली एजेंसी के द्वारा एक सप्ताह के भीतर न्यू बाइपास और योगीपुर नाले की उड़ाही शुरू हो जायेगी और अप्रैल अंत तक इसे पूरा कर लिया जायेगा. इससे मानसून उतरने के बाद भी जलनिकासी में कोई परेशानी नहीं होगी. वहीं बादशाही नाले की सफाई सिंचाई विभाग के द्वारा करने की बात भी उन्होंने बतायी .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें