1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna medical college and hospital no longer run late attendance camera installed at the gate of every department in pmch asj

PMCH में अब नहीं चलेगी लेट-लतीफी, हर विभाग के गेट पर लगेगा अटेंडेंस कैमरा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पीएमसीएच
पीएमसीएच

पटना. पीएमसीएच में डॉक्टरों-स्वास्थ्यकर्मियों के अटेंडेंस पर सरकार की नजर है. यहां देर से आने और जल्दी चले जाने वाले डॉक्टरों पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी कर ली है.

इसी को ध्यान में रखते हुए यहां के सभी विभागों के गेट पर खास कैमरे लगाये जा रहे हैं. यह कैमरा विभाग में आने-जाने वाले डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों का चेहरा पहचान कर अटेंडेंस का डाटा स्टोर करेगा. इसके साथ ही यह लोकेशन भी ट्रेस करेगा.

डॉक्टरों-स्वास्थ्यकर्मियों के मोबाइल नंबर की मदद से लोकेशन से जुड़ा डाटा जुटाया जायेगा. इससे पता चलेगा कि डॉक्टर अस्पताल परिसर में किस समय में किस लोकेशन पर थे. अगर कोई डॉक्टर अपनी ड्यूटी के समय में पीएमसीएच परिसर से बाहर जाते हैं, तो इसका भी पता चल जायेगा.

उनके अटेंडेंस का डाटा स्वास्थ्य विभाग को मिलता रहेगा. विभाग के वरीय अधिकारी इस पर नियमित रूप से नजर रखेंगे. प्राप्त जानकारी के मुताबिक कैमरा लगने का काम शुरू हो चुका है. माइक्रोबायोलॉजी विभाग में यह कैमरा लगाया जा चुका है. अगले एक सप्ताह के अंदर सभी विभागों में यह कैमरा लग जायेगा, इसके बाद इसकी मदद से अटेंडेंस तैयार होने लगेगा.

पूर्व में भी लग चुका है बायोमीटरिक सिस्टम

आज से करीब तीन वर्ष पूर्व बायोमीटरिक सिस्टम लगाया गया था. लेकिन यह कामयाब नहीं रहा. इसके पीछे कारण माना जाता है कि इसका मेंटेनेंस पीएमसीएच कर नहीं पाया और कुछ ही दिनों में ये खराब होते चले गये. खराब होने के बाद इन्हें दुबारा बनवाया भी नहीं गया और धीरे-धीरे इससे अटेंडेंस बंद हो गया.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें