25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंपस : एकेयू में स्पॉट एडमिशन का मौका 30 जून तक

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी (एकेयू) ने शैक्षणिक सत्र 2024-26 के एडमिशन प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है. अब एक से 30 जून तक मेरिट बेस्ड स्पॉट एडमिशन होगा.

-मेरिट बेस्ड स्पॉट एडमिशन ऑफलाइन होगा

-एक जुलाई से शुरू हो जायेगा एकेयू का नया शैक्षणिक सत्रसंवाददाता, पटना

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी (एकेयू) ने शैक्षणिक सत्र 2024-26 के एडमिशन प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है. अब एक से 30 जून तक मेरिट बेस्ड स्पॉट एडमिशन होगा. मेरिट बेस्ड स्पॉट एडमिशन के लिए तिथि विस्तारित की गयी है. इससे पहले एडमिशन के लिए 31 मई तक आवेदन की अंतिम तिथि थी और 10 जून को एंट्रेंस टेस्ट होना था. लेकिन एडमिशन की इस प्रक्रिया में बदलाव करते हुए मेरिट बेस्ड स्पॉट एडमिशन की योजना यूनिवर्सिटी ने बना ली है. एकेयू प्रशासन ने बताया कि सत्र 2024-26 के लिए पीजी व अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 30 जून तक मेरिट आधारित स्पॉट एडमिशन होगा. स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन तरीके से संपन्न की जायेगी. इच्छुक अभ्यर्थी एक से 30 जून तक मूल प्रमाणपत्र के साथ विश्वविद्यालय के विभिन्न केंद्रों में सुबह 10:30 से शाम पांच बजे तक किसी भी कार्य दिवस में उपस्थिति होकर एडमिशन की प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं. संबंधित कोर्स के लिए योग्यता व मूल प्रमाणपत्र की जांच के बाद विद्यार्थी नामांकन प्राप्त कर सकते हैं. विभिन्न केंद्रों जैसे स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, स्कूल ऑफ ज्योग्राफिकल स्टडीज, आर्यभट्ट स्कूल फॉर नैनौ साइंस एंड नैनौ टेक्नोलॉजी, पाटलिपुत्र स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और स्कूल ऑफ रिवर स्टडीज में शेष रिक्त सीटों पर आवेदन आमंत्रित किये गये हैं.

एक जुलाई से शुरू हो जायेगी नये सत्र की पढ़ाई

स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन के तहत एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में 30 सीटों, सर्टिफिकेट कोर्स इन राइटिंग फॉर मीडिया में 45 सीटों, पीजी डिप्लोमा इन डेवलपमेंट कम्युनिकेशन में 30 सीटों, पीजी डिप्लोमा इन ऑनलाइन डिजिटल जर्नलिज्म में 30 सीटों पर एडमिशन होगा. भौगोलिक अध्ययन केंद्र में भूगोल के अंतर्गत एमए व एमएससी के लिए 50 सीटों, नैनो साइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी में एमटेक में 20 सीटों, सेंटर फॉर रिवर स्टडीज में एमएससी इन रिवर मैनेजमेंट में 20 सीटों, पाटलिपुत्र स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में एमए इन इकोनॉमिक्स में 30 सीटों पर एडमिशन होगा. एक से 30 जून तक स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया जारी रहेगी. विद्यार्थियों के आवेदन पत्र तथा मूल प्रमाणपत्र की जांच के बाद नामांकन प्रक्रिया पूर्ण करते हुए एक जुलाई से शैक्षणिक सत्र 2024-26 की शुरुआत कर दी जायेगी. एकेयू की वेबसाइट (akubihar.ac.in) पर ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन और नामांकन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें