1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. only 27 will open after nationwide strike today then banks will remain closed for three consecutive days the work of 5127 branches of bihar affected latest sbi pnb banking news hindi smt

आज बैंक हड़ताल के बाद केवल 27 को खुलेंगे, फिर लगातार तीन दिन रहेंगे बंद, बिहार के 5127 शाखाओं का कामकाज होगा प्रभावित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bank Strike, Bank Closed In November 2020, Bihar News
Bank Strike, Bank Closed In November 2020, Bihar News
Prabhat Khabar Graphics

Bank Strike, Bank Closed In November 2020, Bihar News: गुरुवार को एकदिवसीय हड़ताल के कारण राज्य में बैंक की 5127 शाखाओं के कामकाज प्रभावित होंगे और लगभग पांच लाख करोड़ के नकद, डिजिटल व चेक क्लियरिंग का व्यापार प्रभावित होगा. व्यावसायिक बैंक और ग्रामीण बैंक के 30 हजार से ज्यादा बैंककर्मी हड़ताल में भाग लेंगे.

इस हड़ताल में स्टेट बैंक के कर्मचारी शामिल नहीं होंगे. ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि बैंककर्मी, जहां बैंकों के निजीकरण के प्रस्ताव के खिलाफ गुरुवार को हड़ताल पर जा रहे हैं. वहीं रिजर्व बैंक द्वारा कॉरपोरेट सेक्टर को बैंक खोलने का लाइसेंस दिये जाने की अनुशंसा को लेकर वे आक्रोश में हैं, क्योंकि कुल एनपीए का 65 फीसदी बकाया कॉरपोरेट सेक्टर पर है, जिनके द्वारा ॠण नहीं लौटाये जाने से बैंक का स्वास्थ्य खराब हो रहा है.

एकदिवसीय हड़ताल का आह्वान ऑल इंडिया बैंक इंप्लॉइज एसोसिएशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन, बैंक इंप्लॉइज फेडरेशन और यूनाइटेड फोरम ऑफ ग्रामीण बैंक यूनियन ने किया है तथा स्टेट बैंक का यूनियन ऑयबोक, एनसीबीइ और भारतीय मजदूर संघ का बैंक यूनियन नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स ने भी हड़ताल का नैतिक समर्थन किया है.

इधर, भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारी भी 26 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल में शामिल होंगे. हड़ताल का समर्थन रिजर्व बैंक वर्कर्स यूनियन और रिजर्व बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन ने किया है.

अगले तीन दिन बैंक रहेंगे बंद

आज की बैंक हड़ताल के बाद केवल कल बैंक खुला है. इसके बाद 28 नवंबर को चौथा शनिवार और 29 को रविवार तथा 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती का अवकाश है. इस तरह बैंक एक दिसंबर को खुल पायेगा. इससे महीने की अंतिम तिथि को पेंशन भुगतान व वेतन निकासी करने वाले ग्राहकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें