1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. muslim youths performed ritual in hindu wedding in patna bihar welcomed with garland

पटना में हिन्दू विवाह में मुस्लिम युवकों ने निभाई शादी की रस्म, माला पहनाकर किया बारातियों का स्वागत

पटना के फुलवारी शरीफ इलाके में एक हिन्दू लड़की की शादी में सांप्रदायिक सौहार्द देखने को मिला. जहां एक हिन्दू शादी में समधी मिलन में लोगों की कमी कुछ मुस्लिम युवकों ने की. उन्होंने माला पहनाकर बारातियों का स्वागत भी किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शादी
शादी
instagram

इन दिनों शादी-विवाह के मौसम में कई तरह की अनोखी घटना देखने को मिलती हैं. इसी क्रम में पटना में मिसाल पेश करने वाला एक सांप्रदायिक सौहार्द का मामला सामने आया है. पटना के फुलवारी शरीफ इलाके में एक हिन्दू लड़की की शादी थी जिसमें बारात के दरवाजा लगने के वक्त एक समधी मिलन की रस्म निभाई जाती है.

समधी मिलन के वक्त लोगों की कमी पड़ गई

इस शादी में समधी मिलन के वक्त लोगों की कमी पड़ गई. जब इस बात का पता वहां मौजूद कुछ मुस्लिम युवकों को चला तो वे सभी मिलकर इस रस्म को निभाने के लिए आगे आए और इसे पूरी निष्ठा के साथ पूरा किया. उन्होंने इस रस्म के दौरान बारातियों को फूल-माला पहनाकर उनका स्वागत भी किया. मुस्लिम युवकों के इस कदम की हर तरफ चर्चा की जा रही है.

मुस्लिम भाइयों ने समधी मिलन किया

फुलवारी शरीफ में एक हिन्दू लड़की की शादी में यह साम्प्रदायिक सद्भाव की मिसाल देखने को मिली. मुस्लिम भाइयों ने बहन की शादी में समधी मिलन किया और लोगों को आपसी सौहार्द्र का संदेश दिया. सकरैचा पंचायत निवासी ललीन पासवान की पहली बेटी ममता संग मनेर के सुरअरमरवा के राहुल कुमार की शादी में यह अद्भुत नजारा देखने को मिला.

दुल्हन पक्ष के तरफ से कुछ लोग कम हो गए थे 

इस शादी समारोह का आयोजन फुलवारी शरीफ के इसापुर स्थित अल फलक मैरेज हॉल में किया गया था. बारात के द्वार पर आने के दौरान जब समधी मिलन की बारी आई तो दुल्हन पक्ष के तरफ से कुछ लोग कम होने के कारण समधी मिलन नहीं हो पा रहा था. उसी दौरान मुस्लिम नौजवानों ने जब यह देखा तो समधी मिलन को आगे आए और समधी मिलन की सभी रस्मों रिवाज को निभाया.

शादी की हर तरफ चर्चा है 

यह शादी सांप्रदायिक हिंसा एवं नफरत फैलाने वालों के लिए एक बड़ा पैगाम है. इस शादी की हर तरफ चर्चा और प्रशंसा हो रही है. उन मुस्लिम युवाओं की भी खूब तारीफ हो रही है जिन्होंने आगे बढ़ कर एक हिन्दू लड़की की शादी में आगे बढ़कर रस्मों को निभाया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें