32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना का मीठापुर-महुली एलिवेटेड रोड जल्द बनकर हो जाएगा तैयार, सिर्फ 35 फीसदी काम बाकी

मीठापुर से सिपारा के बीच एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा है. 2.1 किलोमीटर निर्माण को लेकर कैबिनेट से अनुमति मिलने के बाद संभव है. पहले नीचे से सड़क को मीठापुर में मिलाने की योजना थी. लेकिन बाद में रिवाइज प्रोजेक्ट में एलिवेटेड रोड के निर्माण का निर्णय लिया गया.

प्रमोद झा, पटना. पटना-गया रेल लाइन के दक्षिण साइड मीठापुर से रामगोविंद सिंह महुली के बीच बन रहे एलिवेटेड रोड का काम तेजी से हो रहा है. केवल मीठापुर से सिपारा के बीच एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति का इंतजार है. कैबिनेट से स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण का काम शुरू होगा. मीठापुर से महुली के बीच लगभग नौ किमी एलिवेटेड रोड के निर्माण का लगभग 65 फीसदी काम पूरा हो गया है.

54 स्पैन पर गार्ड लांचिंग पूरी

एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए तैयार 112 स्पैन तैयार किये गये हैं. इसमें 54 स्पैन पर गार्डर लांचिंग हो गयी है. गार्डर लांचिंग के लिए दो मशीनें लगी हुई हैं. सूत्र ने बताया कि एक मशीन सिपारा की ओर गार्डर लांचिंग कर यादव चक तक पूरा कर लिया है. दूसरी मशीन महुली साइड से गार्डर लांचिंग करते हुए कुरथौल तक किया है. बचे हुए 58 स्पैन पर गार्डर लांचिंग का काम तेजी से हो रहा है. एलिवेटेड रोड के निर्माण का लक्ष्य अगले साल मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य है. इसके निर्माण होने से पटना शहर के दक्षिणी इलाके में वाहनों की आवाजाही में सुविधा होगी. इसका निर्माण एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है. इसके निर्माण पर 668 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

सिपारा के पास तोड़े गये 16 स्ट्रक्चर

एलिवेटेड रोड के निर्माण में सिपारा के पास बाधक बने स्ट्रक्चर को तोड़ने का काम हो रहा है. जिला प्रशासन के सहयोग से 16 स्ट्रक्चर को तोड़ा गया है. सूत्र ने बताया कि जमीन अधिग्रहण के एवज में मालिकों को मुआवजा का वितरण तेजी से हो रहा है. लगभग 55 करोड़ की राशि का वितरण हो चुका है. प्रोजेक्ट में चार मौजे में लगभग 22 कट्ठा जमीन गैर मजरूआ आम, बकास्त आदि प्रकार की है. इसका निर्णय डीसीएलआर को करना है. जांच में अगर सरकारी जमीन पायी गयी, तो मुआवजे का वितरण नहीं होगा. रैयती होने पर मुआवजे का भुगतान होगा. सीओ फुलवारी को जमीन की रशीद व एलपीसी निर्गत की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा गया है.

मीठापुर-सिपारा के बीच निर्माण को लेकर प्रशासनिक स्वीकृति का इंतजार

सूत्र ने बताया कि मीठापुर से सिपारा के बीच एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा है. 2.1 किलोमीटर निर्माण को लेकर कैबिनेट से अनुमति मिलने के बाद संभव है. पहले नीचे से सड़क को मीठापुर में मिलाने की योजना थी. लेकिन बाद में रिवाइज प्रोजेक्ट में एलिवेटेड रोड के निर्माण का निर्णय लिया गया. इसके निर्माण से मीठापुर, सिपारा, एतबारपुर, कुरथौल, परसा व महुली से आगे जाने में सुविधा होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें