1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. mit students selected for international startup enrichment tour to present ideas in singapore

इंटरनेशनल स्टार्टअप इनरिचमेंट टूर के लिए चुने गए एमआइटी के छात्र, सिंगापुर में प्रस्तुत करेंगे आइडिया

संस्थान की तीन टीमों का स्टार्टअप प्रोजेक्ट दो राउंड के कंपीटीशन के बाद सेलेक्ट हुआ है. हेल्पिंग बंधु, लर्निंग स्कूल एक्सपेरिमेंट और डोर स्टेप सर्विस स्टार्ट अप प्रोजेक्ट तैयार कर छात्र-छात्राओं ने अपनी क्रिएटिविटी दिखायी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एमआइटी मुजफ्फरपुर
एमआइटी मुजफ्फरपुर
प्रभात खबर

मुजफ्फरपुर. एमआइटी के तीन छात्र अगले हफ्ते सिंगापुर में इंवेस्टर्स के सामने अपना स्टार्टअप प्रोजेक्ट प्रस्तुत करेंगे. इंटरनेशनल स्टार्टअप इनरिचमेंट टूर के लिए चयनित बिहार सहित अन्य राज्यों के 55 छात्र-छात्राओं की टोली शनिवार की रात कोलकाता से सिंगापुर रवाना हुई, जिनमें एमआइटी के छात्र भी हैं. संस्थान की तीन टीमों का स्टार्टअप प्रोजेक्ट दो राउंड के कंपीटीशन के बाद सेलेक्ट हुआ है. हेल्पिंग बंधु, लर्निंग स्कूल एक्सपेरिमेंट और डोर स्टेप सर्विस स्टार्ट अप प्रोजेक्ट तैयार कर छात्र-छात्राओं ने अपनी क्रिएटिविटी दिखायी है, जिसे अब इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर प्रस्तुत करना है.

12 टीमों के बच्चों के स्टार्टअप प्लान को सेलेक्ट किया

एमआइटी स्टार्टअप सेल और लर्निंग व्हाइल ट्रैवलिंग (एलडब्ल्यूटी) की ओर से इंटरनेशनल स्टार्टअप इनरिचमेंट टूर के लिए पहला राउंड दिसंबर में हुआ, जिसमें 28 टीमों के 84 छात्रों ने भाग लिया. इसमें 12 टीमों के बच्चों के स्टार्टअप प्लान को सेलेक्ट किया. दूसरे राउंड का कंपटीशन नौ मार्च को हुआ, जिसमें संस्थान के तीन टीमों के स्टार्टअप प्रोजेक्ट को सेलेक्ट किया गया. चतुर्थ वर्ष के मो हैदर अली की टीम ने हेल्पिंग बंधु व 2015 बैच के अश्विनी की टीम ने लर्निंग स्कूल एक्सपेरिमेंट की शुरुआत की है. वहीं सीनियर्स से प्रेरित होकर तृतीय वर्ष के गौतम की टीम ने भी ऑनलाइन डोर स्टेप सर्विस स्टार्ट किया है. एमआइटी के प्राचार्य डॉ सीबी महतो ने छात्रों की उपलब्धि पर बधाई दी है. कहा कि शिक्षकों के सही मार्गदर्शन और छात्रों की मेहनत का ही परिणाम है.

आइडिया पसंद आने पर इंवेस्ट करेंगी बड़ी कंपनियां

लर्निंग व्हाइल ट्रैवलिंग एकेडमी की ब्रांड अंबेसडर व एमआइटी की एलुमनी नेश राज भारती ने बताया कि यह योजना छात्रों के फॉरेन एक्सपोजर को बढ़ाने के लिए तैयार की गयी है. सिंगापुर चैंबर ऑफ कॉमर्स में सभी टीमों को स्टार्टअप के बारे में बताने के लिए इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म दिया जायेगा. वहां दुनियाभर की बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. आइडिया पसंद आने पर वे इन्वेस्ट करेंगे. नेश राज ने बताया कि इस टूर के लिए उड़ान भरने के साथ ही कंपटीशन शुरू हो गया. छात्रों के प्रेजेंस ऑफ माइंड की परख के लिए ऐसा किया गया.

ये हैं स्टार्ट अप

हेल्पिंग बंधु : यह स्टार्टअप आइडिया छात्रों और बेहतर कोचिंग संस्थान के बीच पूल का काम करेगा. देशभर के प्रतिष्ठित संस्थान और वहां उपलब्ध कोर्स के बारे में एक क्लिक में ही जानकारी मिल सकेगी.

लर्निंग स्कूल एक्सपेरिमेंट : इससे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को जादुई तरीके से विज्ञान के प्रयागों को सिखाया जायेगा. बच्चे वर्चुअल एक्सपेरिमेंट करते हुए लैब में प्रयोग करना सीखेंगे.

डोर स्टेप सर्विस : इससे घर बैठे अलग-अलग सर्विस मिलेगी. इसमें स्किल्ड मैकेनिक से लेकर अन्य एक्सपर्ट घर पहुंच कर बेस्ट सर्विसिंग उपलब्ध करायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें