14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार में इंडो-नेपाल बॉर्डर सड़क को फोरलेन बनाने का प्रयास, अमित शाह से मिले पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन

बिहार में इंडो-नेपाल बॉर्डर सड़क को फोरलेन बनाने का प्रयास, अमित शाह से मिले पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन

इंडो-नेपाल बॉर्डर सड़क को 552 किलोमीटर लंबाई में फोरलेन बनाने के लिए बिहार सरकार की तरफ से मंत्री नितिन नवीन ने गृह मंत्री अमित साह से मुलाकात करके अनुरोध किया. बेतिया से किशनगंज तक इसका फायदा मिलेगा.

इंडो-नेपाल बॉर्डर सड़क को राज्य में करीब 552 किलोमीटर लंबाई में फोरलेन बनाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से केंद्र सरकार से आग्रह किया गया है. फिलहाल इस सड़क का दो लेन में निर्माण हो रहा है. इसे लेकर पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. साथ ही फोरलेन सड़क निर्माण के लिए आग्रह किया.

24 सौ करोड़ रुपये की अनुमानित लागत

इस संबंध में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि इस परियोजना पर करीब 24 सौ करोड़ रुपये की अनुमानित लागत थी. उसमें से केंद सरकार करीब एक हजार करोड़ दे चुकी है. इस साल करीब दो सौ करोड़ रुपये मिलने थे उसकी जगह केंद्र सरकार से छह सौ करोड़ की मांग की गई है.

बेतिया में यूपी बॉर्डर से शुरू होकर किशनगंज में पश्चिम बंगाल बॉर्डर तक सड़क

गौरतलब है कि बेतिया में यूपी बॉर्डर से शुरू होकर किशनगंज में पश्चिम बंगाल बॉर्डर तक जाने वाली यह सामरिक दृष्टिकोण से अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण सड़क है. राज्य में करीब 552 किमी लंबाई में से करीब 184 किमी पथांश में बिटुमिनस का काम हो चुका है और 393 किमी में मिट्टी का कार्य किया जा चुका है. इस सड़क का निर्माण दिसंबर, 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्‍य रखा गया है.


Also Read: पटना हाइकोर्ट ने सहारा प्रमुख सुब्रत राय को पकड़ कर लाने को कहा, तीन घंटे बाद सुप्रीम कोर्ट ने लगायी रोक
इण्डो-नेपाल बोर्डर रोड निर्माण

बिहार राज्‍य में इण्डो-नेपाल सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (SSB) को Boarder Out Posts (BOPs) तक पहुँचाने के लिए एक सुगम मार्ग उपलब्‍ध कराने एवं सीमा पर चौकसी बढ़ाने हेतु गृह मंत्रालय, भारत सरकार की परियोजना इण्डो-नेपाल बोर्डर रोड निर्माण किया जा रहा है. इस परियोजना अंतर्गत 552 कि०मी० लम्‍बाई में 4-लेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी चौड़ाई 7 मीटर है. वर्तमान में 393 कि०मी० में मिट़टी कार्य तथा 184 कि०मी० में बिटुमिन्‍स कार्य पूर्ण किया जा चुका है.

गृह मंत्री अमित शाह ने दिया भरोसा

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करके अनुरोध किया गया कि वर्तमान ट्रैफिक को देखते हुए सड़क की चौड़ाई को 7 मी० से बढ़ाकर 4-लेन किया जाय.गृह मंत्री, अमित शाह द्वारा इस संबंध में आश्‍वासन दिया गया कि चूंकि यह केन्‍द्र सरकार की महत्‍वपूर्ण परियोजना है, जिसे ससमय पूर्ण किया जाना आवश्‍यक है. अत: इस वर्ष में पर्याप्‍त आवंटन दिया जाएगा साथ-साथ रोड की चौड़ाई बढ़ाने के सुझाव पर साकारात्‍मक विचार किया जाएगा.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें