25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना मेट्रो के एमडी ने मेट्रो निर्माण कार्य का किया निरीक्षण, टनल निर्माण में तेजी लाने का दिया निर्देश

निरीक्षण के दौरान डीएमआरसी के परियोजना निदेशक अजय कुमार ने अपर मुख्य सचिव को पटना मेट्रो निर्माण कार्य के प्रगति की अपडेट जानकारी दी. कार्य प्रगति की समीक्षा के दौरान अपर मुख्य सचिव ने संबंधित अधिकारियों को मेट्रो निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया.

पटना के नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर मुख्य सचिव सह पटना मेट्रो रेल निगम लिमिटेड के एमडी अरुणीश चावला ने शनिवार को राजधानी में चल रहे पटना मेट्रो के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने मोइनुल हक स्टेडियम के अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन और टनल बोरिंग मशीन के कार्य प्रगति की स्थिति भी देखी.

पटना मेट्रो निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश

निरीक्षण के दौरान डीएमआरसी के परियोजना निदेशक अजय कुमार ने अपर मुख्य सचिव को पटना मेट्रो निर्माण कार्य के प्रगति की अपडेट जानकारी दी. कार्य प्रगति की समीक्षा के दौरान अपर मुख्य सचिव ने संबंधित अधिकारियों को मेट्रो निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया. इस दौरान बुडको के एमडी धर्मेंद्र सिंह और विभाग के अपर सचिव सुनील कुमार यादव सहित डीएमआरसी के वरीय अधिकारी मौजूद रहे.

खुदाई के लिए मोइन-उल-हक स्टेशन पर पहले टनल बोरिंग मशीन उतारा गया है

मालूम हो कि पटना मेट्रो प्रोजेक्ट की भूमिगत खुदाई में उपयोग होने वाले चार में से पहले टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) महावीर को मोइन-उल-हक स्टेशन स्थित टनल शाफ्ट में उतारा गया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली के बाद पटना मेट्रो में यह दूसरा मौका है, जब टीबीएम को पहले जमीन पर असेंबल किया गया और फिर उसे क्रैडल पर मेगालिफ्ट की मदद से उतारा गया.

टीबीएम को पूरी तरह से जुड़ने में लगता है दो से तीन हफ्ता

डीएमआरसी के मुताबिक टीबीएम को नीचे उतरना पटना मेट्रो के लिए सुरंग बनाने का पहला कदम है, जो मोइनुल हक स्टेडियम में शुरू हो गया है. टीबीएम के अन्य भाग को जोड़ने के बाद मलबा हटाने आदि का काम किया जायेगा. टीबीएम को पूरी तरह से जोड़ने की प्रक्रिया में लगभग दो से तीन सप्ताह का समय लगता है. टीबीएम का वजन करीब 60 हाथी के वजन के बराबर होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें