1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. mandiri nala project in patna traffic road news of smart city project patna skt

Bihar News: पटना के मंदिरी नाले पर बनेगी सड़क, जानिये किन रूटों पर ट्रैफिक समस्या से मिलेगी मुक्ति

पटना के मंदिरी नाले का विकास स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत होना है. सीएम नीतीश कुमार ने योजना का शिलान्यास कर दिया. पटना के लोगों को सड़क जाम के अलावा कई समस्याओं से मुक्ति मिलेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना के मंदिरी नाले पर बनेगी सड़क
पटना के मंदिरी नाले पर बनेगी सड़क
social media

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत पटना के मंदिरी नाला का विकास होगा. इसके अंतर्गत बनने वाली सड़क का सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को शिलान्यास किया और अगले ही दिन विकास कार्य का जायजा लेने पहुंचे. पटना के इनकम टैक्स गोलंबर से काली मंदिर तक यह सड़क बनेगी. जिसके बाद पटना के लोगों को ट्रैफिक जाम समेत कई अन्य समस्याओं से काफी हद तक मुक्ति मिलेगी.

पटना के मंदिरी नाले के पास से गुजरना लोगों के लिए बेहद मुश्किल होता रहा है. नाले में कई गाड़ियां भी गिर चुकी है. वहीं लोगों को अक्सर जाम की समस्या से जूझना पड़ा है. अब इन समस्याओं से मुक्ति मिलेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संवाद केंद्र से जुड़कर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शनिवार को मंदिरी नाले को ढक कर पटना स्मार्ट सिटी के अंतर्गत पक्की सड़क के निर्माण का शिलान्यास किया. अगले ही दिन रविवार को सीएम नीतीश कुमार मंदिरी नाले पर शुरू किए गए विकास कार्य के संबंध में स्थल का निरीक्षण किया और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया.

बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि यहां होने वाले योजना कार्यों से मंदिरी के इलाके विशेष कर वार्ड 25,26 एवं 27 के लोगों को काफी फायदा मिलेगा. आधुनिक तकनीक से होनेवाले इस नाले के निर्माण से लोगो को कई तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी. बेली रोड से अशोक राजपथ को जोड़ने वाली इस सड़क के निर्माण से काफी लाभ मिलेगा. मंदिरी नाला को ढककर वैकल्पिक सड़क बनेगी जो आयकर गोलंबर से बांस घाट काली मंदिर तक बनेगी.

इस सड़क के निर्माण से अशोक राजपथ और न्यू डाकबंगला रोड के बीच उत्तर - दक्षिण दिशा में वाहनों के परिचालन में जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी. मंत्री ने बताया कि आने वाले समय में ए एन सिन्हा इंस्टीट्यूट के पास जेपी गंगा पाथ वे से इसे जोड़ने का प्रयास किया जाएगा.बेली रोड से अशोक राजपथ को जोड़ने वाली यह सड़क कई मायनों में महत्वपूर्ण होगी. कुल 67.11 करोड़ रुपये की लागत से बांकीपुर-दानापुर रोड में मिलने वाली इस सड़क का निर्माण एनपीसीसी करेगी और 11 महीनों में निर्माण का काम पूरा किये जाने का लक्ष्य है.

इस नाले की नयी संरचना ट्विन बैरल आरसीसी बॉक्स ड्रेन होगी, जिसके निर्माण के बाद इसके ऊपर 5.5 मीटर की दो लेन की सड़क बनेगी. इसके साथ ही, मौजूदा ओवरहेड बिजली के तारों को आरसीसी डक्ट बनाकर भूमिगत किया जायेगा. 11.5 मीटर सड़क के दोनों ओर 3 मीटर की सर्विस रोड, 1.5 मीटर का फुटपाथ, वेंडिंग जोन, स्ट्रीट स्केपिंग जोन तथा ग्रीन बफर जोन के निर्माण की परियोजना है. इसके अतिरिक्त सड़क की पूरी लंबाई में लाइटिंग, लैंड स्केपिंग, बेंच तथा रोड साइनेज का प्रावधान है. इस प्रोजेक्ट की लागत 67.11 करोड़ है.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें