1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. magadh university news magadh university part 3rd exam start from today during coronavirus in bihar first time mcq multiple choice question paper for mu gradutaion exam patna gaya jehanabad navada nalanda arwal aurangabad news upl

कोरोना काल में मगध यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड की परीक्षा आज से, पहली बार सभी पेपर के प्रश्न होंगे MCQ

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मगध यूनिवर्सिटी (एमयू) की ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड बीए, बीएससी व बीकॉम की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है.
मगध यूनिवर्सिटी (एमयू) की ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड बीए, बीएससी व बीकॉम की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है.
Prabhat khabar

Magadh University News, Magadh University Part 3rd Exam Date: मगध यूनिवर्सिटी (एमयू) की ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड बीए, बीएससी व बीकॉम की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है. परीक्षार्थियों को चार ग्रुप ए, बी, सी और डी ग्रुप में बांटा गया है. पहले दिन दो पालियों में ग्रुप ए और बी की परीक्षा आयोजित होगी. पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2 से 4 बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा होगी.

पहली बार ग्रेजुएशन की परीक्षा ऑब्जेक्टिव प्रश्न (MCQ) पर आयोजित हो रही है. परीक्षा मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) पर आधारित होगी. सभी प्रश्न एक अंक के होंगे. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है. प्रश्न में सिक्वेंसिंग, मैचिंग, फिल इन द ब्लैंक, अरैंजिंग, पाराफ्रेजिंग और सिंपल मल्टीपल च्वाइस के प्रश्न पूछे जायेंगे. परीक्षार्थियों को इसके लिए ओएमआर शीट दी जायेगी.

बीए, बीएससी व बीकॉम के ग्रेजुएशन के पेपर पांच से आठ तक की परीक्षा एक से 10 दिसंबर तक आयोजित होगी. 11 से 14 दिसंबर तक प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित होगा. परीक्षा के दौरान मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जायेगा. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही सेंटर के अंदर प्रवेश मिलेगा. परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि गया के 14 केंद्रों सहित जहानाबाद, पटना, नवादा, औरंगाबाद आदि जिलों के 59 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जायेगा.

परीक्षार्थियों के बीच दूरी बना कर बैठने की व्यवस्था की गई है और कदाचार मुक्त परीक्षा का आयोजन करने के प्रति मगध विश्वविद्यालय प्रशासन प्रतिबद्ध है. आगामी 10 दिसंबर तक आयोजित होने वाली परीक्षा में एक लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों के के शामिल होने की उम्मीद है. परीक्षा को लेकर दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त कर दिये गये हैं और फ्लाइंग एस्कॉर्ट के माध्यम से परीक्षा केंद्रों पर जांच भी की जायेगी. कदाचार करते पकड़े जाने पर परीक्षार्थी को परीक्षा से बाहर निकाल दिया जायेगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें