26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Elections: मतदान के दिन बिहार आयेंगे कांग्रेस अध्यक्ष, 20 को हो सकती है राहुल गांधी की सभा

Lok Sabha Elections: बिहार में पहले चरण के चुनाव के लिए आज प्रचार का आखिरी दिन है. कांग्रेस का कोई उम्मीदवार पहले चरण में मैदान में नहीं है. दूसरे चरण में कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर है. ऐसे में पार्टी अध्यक्ष 19 अप्रैल को बिहार आ रहे हैं.

Lok Sabha Elections: पटना. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का जिस दिन मतदान होगा, उसी दिन कांग्रेस के कद्दावर नेता बिहार में अपने प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 19 अप्रैल को बिहार आ रहे हैं. अपने दौरे में वो किशनगंज और कटिहार में पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे. सूत्रों का दावा है कि पार्टी ने 19 अप्रैल को कटिहार में पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और 20 अप्रैल को किशनगंज में पूर्व प्रमुख राहुल गांधी का कार्यक्रम तय किया है.

कांग्रेस के बिहार प्रभारी भी रहेंगे मौजूद

प्रदेश मीडिया विभाग के चेयरमैन राजेश राठौड़ ने बताया कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष किशनगंज में पार्टी प्रत्याशी डा मोहम्मद जावेद और कटिहार में राजेंद्र स्टेडियम में पार्टी प्रत्याशी तारिक अनवर के पक्ष में जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान बिहार कांग्रेस के प्रभारी मोहन प्रकाश और प्रदेश अध्यक्ष डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह भी उनके साथ चुनावी सभा में शामिल होंगे. किशनगंज में कांग्रेस 2009 से लगातार जीत रही है. कटिहार में कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता तारिक अनवर लड़ रहे हैं. भागलपुर में लगातार तीन बार विधायक का चुनाव जीते अजीत शर्मा कांग्रेस के उम्मीदवार हैं.

पूर्णिया के लिए मांगा था समय

सूत्रों का कहना है कि लालू यादव और तेजस्वी यादव की राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने कांग्रेस से राहुल की सभा पूर्णिया में मांगी थी, जिससे राजद उम्मीदवार बीमा भारती की मदद हो सके. राजद पूर्णिया में तेजस्वी यादव और राहुल गांधी की रैली चाहती थी, लेकिन कांग्रेस पार्टी का कहना था कि राहुल गांधी पिछले दिनों भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पूर्णिया में जनसभा कर चुके हैं. ऐसे में वो किशनगंज और कटिहार में रैली कर सकते हैं.

Also Read: Lok Sabha Elections: आज थमेगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, बिहार में 19 को होगा 38 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

2019 में ये थी स्थिति

2019 के राष्ट्रीय चुनावों में कांग्रेस ने बिहार में 40 में से 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था और केवल किशनगंज में जीत हासिल की थी. राजद ने 19 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन एक भी सीट जीतने में असफल रही. भाजपा ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा और 17 पर जीत हासिल की, जद-यू ने 17 पर चुनाव लड़ा और 16 पर जीत हासिल की और एलजेएनएसपी ने छह सीटों पर चुनाव लड़ा और 6 सीटें जीतीं. 2024 में कांग्रेस 9 सीटों पर, राजद 26 सीटों पर और वामपंथी दल 5 सीटों पर I.N.D.I.A ब्लॉक के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं जो सामाजिक न्याय और कल्याण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें