21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाLakhisarai News: स्कूल से नाम कटने पर सड़क पर उतरी लड़कियां, कहा- 'पढ़ाई होती नहीं, लड़के छेड़ते हैं...

Lakhisarai News: स्कूल से नाम कटने पर सड़क पर उतरी लड़कियां, कहा- ‘पढ़ाई होती नहीं, लड़के छेड़ते हैं…

दुर्गा गर्ल्स स्कूल लखीसराय से जिन छात्राओं के नाम काटे गए हैं उनमें नौवीं क्लास की 127 और 10वीं क्लास की 357 छात्राएं शामिल हैं. नाम कटने पर स्कूल प्रशासन के खिलाफ लड़कियों ने मोर्चा खोल दिया है और सड़क पर उतर गई हैं.

दुर्गा गर्ल्स स्कूल लखीसराय से जिन छात्राओं के नाम काटे गए हैं उनमें नौवीं क्लास की 127 और 10वीं क्लास की 357 छात्राएं शामिल हैं. नाम कटने पर स्कूल प्रशासन के खिलाफ लड़कियों ने मोर्चा खोल दिया है और सड़क पर उतर गई हैं. स्थानीय दुर्गा बालिका उच्च विद्यालय की चात्रों का आरोप है कि तीन दिनों तक लगातार विद्यालय नहीं आने पर स्कूल प्रशासन ने लगभग 484 छात्राओं का नाम काट दिया है. इसके साथ ही 75 प्रतिशत उपस्थिति पूरी नहीं होने पर बिहार बोर्ड के द्वारा आयोजित मासिक परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जा रहा है.

इस मनमानी के खिलाफ हम लोग सड़क पर उतरे हैं. आक्रोशित छात्राओं ने शहर की मुख्य सड़क को केआरके हाई स्कूल के समीप जाम कर दिया. जाम स्थल पर छात्राओं ने विद्यालय प्रबंधन व राज्य सरकार की हठधर्मी नियमावली के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और जमकर हंगामा किया. जाम स्थल पर छात्राओं ने कहा कि पिछले कई वर्षों से विद्यालय काे अपना भवन नहीं होने के कारण केआरके मैदान स्थित विज्ञान भवन के दो कमरा में विद्यालय का संचालन हो रहा है, जहां छात्राओं को जमीन पर बैठकर पढ़ाई करनी पड़ती है. दो कमरा होने के कारण विद्यालय की सभी छात्राएं कमरे में बैठ भी नहीं पाते हैं. इसके बाद भी सरकार के हठधर्मी नियम के लेकर उनके भविष्य से स्थानीय विद्यालय प्रबंधन खिलवाड़ कर रहा है. छात्राओं का कहना था कि विद्यालय में एक तरफ शिक्षकों की कमी है तो दूसरी तरफ बैठने के लिए पर्याप्त स्थान भी नहीं है.

Also Read: Bihar Weather: गुलाबी ठंड का असर शुरू, सुबह व शाम सर्दी का हो रहा एहसास, 10 नवंबर के बाद बढ़ेगी ठंड

फिर भी लगातार तीन दिनों तक नहीं आने पर उनका नाम काट दिया गया है. दुर्गा बालिका उच्च विद्यालय में कुल 986 छात्र-छात्रा में 484 छात्र-छात्राओं का नाम काट दिया गया है. 75 प्रतिशत उपस्थिति पूरी नहीं होने पर उन्हें नवमी एवं दसवीं की परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया. जाम स्थल पर डीएम अमरेंद्र कुमार के निर्देश पर एसडीओ डॉ निशांत, डीइओ विमलेश कुमार चौधरी, कवैया थानाध्यक्ष वैभव कुमार ने पहुंचकर छात्रों को समझाया बुझाया व मामले का हल निकालकर परीक्षा में शामिल कराने की बात कही गयी. आश्वासन पाकर छात्राओं ने जाम खत्म कर दिया. इस दौरान सड़क को लगभग एक घंटे तक जाम रखा गया. वाहनों का परिचालन पूरी तरह ठप रहा. जाम स्थल पर एसडीओ डॉ निशांत ने विद्यालय प्रबंधन से बिना सूचना के नाम किस आधार पर काटा गया है. इसकी जानकारी ली गयी.

14 सौ विद्यार्थियों का काटा गया है नाम

इधर, डीईओ विमलेश कुमार चौधरी ने बताया कि शिक्षा विभाग पटना के निर्देश पर यहां के विद्यालय प्रबंधन ने कार्रवाई की है. उन्होंने बताया कि जिले में 75 प्रतिशत उपस्थिति नहीं होने व लगातार तीन दिनों तक विद्यालय नहीं पहुंचने पर 14 सौ छात्र-छात्राओं का नाम काटा गया है. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग पटना के निर्देश का पालन किया जा रहा है

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें