1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. jdu national council meeting prepared for jatigat janganana 2021 nitish kumar caste census latest news skt

जदयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक आज, जातिगत जनगणना को राष्ट्रीय मुद्दा बताकर JDU ने नीतीश कुमार को दिया श्रेय

आज रविवार को कर्पूरी सभागार में दोपहर बाद तीन बजे से जदयू के राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी. इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह भी शामिल होंगे. पार्टी ने कहा कि जातीय जनगणना राष्ट्रीय मुद्दा बन चुका है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जदयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक आज
जदयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक आज
social media

आज रविवार को कर्पूरी सभागार में दोपहर बाद तीन बजे से जदयू के राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी. इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह भी शामिल होंगे. उनके अलावा राष्ट्रीय परिषद के सदस्य रहे केरल समेत 23 राज्यों के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे. पार्टी ने कहा कि जातीय जनगणना राष्ट्रीय मुद्दा बन चुका है.

जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का मानना है कि जातीय जनगणना राष्ट्रीय मुद्दा बन चुका है. खासकर प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इस विषय को लेकर हुई मुलाकात के बाद देश के अन्य राज्यों में भी इसकी सुगबुगाहट तेज हो गयी है. पार्टी रविवार को पटना में होने वाली राष्ट्रीय परिषद की बैठक में जातीय जनगणना, देश के अन्य राज्यों में संगठन विस्तार करने और राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने के लिए मुहिम शुरू करने का प्रस्ताव पारित कर सकती है.

जेडीयू महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि जातीय जनगणना अब राष्ट्रीय मुद्दा बन गया है. इसका सारा श्रेय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जाता है. नीतीश कुमार जब 1990 में केंद्रीय मंत्री थे, उसी समय से जातीय जनगणना का मुद्दा उठाते रहे हैं. उन दिनों उनका निवास सर्कुलर रोड पर था, जहां पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह भी रहते थे. उन्होंने नीतीश कुमार को अपने आवास पर बुलाकर कहा था कि आप जातीय जनगणना का मुद्दा उठाएं. उस समय से नीतीश कुमार इस मुद्दे को उठा रहे हैं.

राष्ट्रीय परिषद की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा होगी और इसे पारित कराया जायेगा. इसके साथ ही ललन सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाये जाने पर मुहर और यूपी व मणिपुर विधानसभा चुनाव लड़ने के एजेंडे पर भी चर्चा होगी.

बता दें कि बैठक की पूर्व संध्या पर जदयू ने एक नया पोस्टर भी जारी किया. प्रदेश कार्याल के बाहर अब नया पोस्टर लग चुका है. जिसमें एक तरफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का चेहरा है, तो दूसरी ओर महात्मा गांधी की तस्वीर है. बीच में गांधी जी के सात सूत्रों को अंकित किया गया है. इस पोस्टर के जरिये जदयू ने हाल में पनपे पोस्टर विवाद को खत्म करने का प्रयास किया है, ऐसा माना जा रहा है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें