27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंपस : इग्नू सत्रांत परीक्षा आज से शुरू

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के छात्रों की सत्रांत परीक्षा सात जून से शुरू होने जा रही है, जो 15 जुलाई तक चलेगी.

संवाददाता, पटना

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के छात्रों की सत्रांत परीक्षा सात जून से शुरू होने जा रही है, जो 15 जुलाई तक चलेगी. सभी सेंटर से 53,56,232 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसके लिए 891 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. इनमें अनेक परीक्षा केंद्र विदेशों में व विभिन्न जेलों में बनाये गये हैं. इग्नू पटना के वरीय क्षेत्रीय निदेशक डॉ अभिलाष नायक ने बताया कि पटना क्षेत्रीय केंद्र के अधीन कुल 30 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. उनमें तीन परीक्षा केंद्र पटना शहर व आठ परीक्षा केंद्र केंद्रीय व जिला कारागारों में बनाये गये है. पटना क्षेत्रीय केंद्र के अधीन कुल 3,81,224 से अधिक छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे. जिन परीक्षार्थियों के पास इग्नू का पहचान पत्र नहीं है, वे आधार, मतदाता पहचान पत्र और सरकार द्वारा जारी अन्य पहचान पत्र के साथ परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

अगर हॉल टिकट नहीं है, तो नाम मिलान कर दे सकते हैं एग्जाम

डॉ अभिलाष नायक ने बताया कि 18 जून को आयोजित होनेवाली सत्रांत की सभी परीक्षाओं को 23 जून को पुनर्निर्धारित किया गया है व 11 जून को शाम में होने वाली BSKG178 की परीक्षा भी अब 15 जुलाई शाम के लिए पुनर्निर्धारित की गयी है. उसी तरह नौ जुलाई शाम को आयोजित होने वाली BEGE-101 और BHDE-101 की परीक्षाओं को 15 जुलाई की शाम को पुनर्निर्धारित किया गया है. सभी परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि वे संशोधित कार्यक्रम के अनुसार अपने संबंधित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाओं में शामिल होंगे. सत्रांत परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी योग्य परीक्षार्थियों को हॉल टिकट, परीक्षा सूचना पर्ची जारी कर दी गयी है. हॉल टिकट इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर उपलब्ध है. परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. परीक्षा केंद्रों को यह निर्देश भी दिया गया है कि अगर किन्हीं परीक्षार्थी के पास हॉल टिकट नहीं है और उनका नाम केंद्र के परीक्षार्थियों की सूची में मौजूद हैं तो उन्हें वे शामिल करें. परीक्षा हॉल में विश्वविद्यालय द्वारा जारी पहचानपत्र अवश्य लेकर प्रवेश करें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें