1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. home ministry cyber cell to solve online fraud complaint by cyber fraud helpline number know refund process skt

अब ऑनलाइन ठगी की रकम 10 मिनट में हो जायेगी वापस, इस नंबर पर करें फोन, गृह मंत्रालय का साइबर सेल करेगी मदद

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
फाइल फोटो

सुबोध कुमार नंदन, पटना: अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो गये हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. लगभग 10 मिनट के अंदर आपके खाते में वह रकम वापस हो जायेगी. इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक विशेष साइबर सेल तैयार किया है. यह सेल देश के किसी भी हिस्‍से में हुए ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के मकसद से तैयार किया गया है. इसके लिए साइबर सेल के विशेष टोल फ्री नंबर पर कॉल कर जालसाजी के बारे में जानकारी देनी होगी. नंबर को सरकार ने जारी किया है. इस नंबर के डॉयल करते ही लगभग दस मिनट के अंदर आपका सारा पैसा वापस आ जायेगा.

केंद्रीय गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस के साइबर सेल द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 155260 है. यह हेल्‍पलाइन नंबर टोल फ्री है. जानकारी के अनुसार आपके पैसे जिस बैंक अकाउंट या फिर आइडी पर ट्रांसफर किया गया है, सरकार की 155260 हेल्पलाइन से उस बैंक या फिर इ-साइट को अलर्ट मैसेज पहुंचेगा. फिर आपकी रकम होल्ड हो जायेगी.

अगर आप जालसाजी के शिकार हुए हैं, तो आपको सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 155260 पर डॉयल करना होगा. कॉल करने के बाद हेल्‍पलाइन से राज्‍य पूछा जायेगा. उसके बाद नंबर बताया जायेगा. फिर वह नंबर दबाना होगा. इसके बाद जानकारी मांगी जायेगी. नंबर हर राज्‍य के लिए अलग-अगल तय किये गये हैं. जैसे बिहार के लिए एक और झारखंड के लिए दो दबाना होगा.

इसके बाद जानकारी के तौर पर शिकायतकर्ता का नाम, मोबाइल नंबर, फ्रॉड की टाइमिंग, बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी प्राप्‍त की जायेगी. इसके बाद हेल्पलाइन नंबर आगे की कार्रवाई के लिए पोर्टल पर भेज देगा. फिर संबंधित बैंक को फ्रॉड की जानकारी दी जायेगी. जानकारी सही मिलने पर फ्रॉड वाले फंड को होल्ड कर दिया जायेगा. इसके बाद आपकी रकम आपके खाता में ट्रांसफर हो जायेगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें