1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. guidelines for air travel on omicron in india domestic travel guidelines bihar flight patna airport skt

Omicron Alert: बिहार के विमान यात्रियों के लिए नयी गाइडलाइन, जानें अन्य राज्यों के एयरपोर्ट पर भी लागू शर्तें

कोरोनावायरस के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले सामने आने के बाद अब बिहार समेत देश के अन्य राज्यों के एयरपोर्ट पर नये नियमों को लागू कर दिया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ओमिक्रॉन का अलर्ट: सभी राज्यों के एयरपोर्ट पर अलग नियम लागू
ओमिक्रॉन का अलर्ट: सभी राज्यों के एयरपोर्ट पर अलग नियम लागू
फाइल फोटो

ओमिक्रॉन (Omicron Virus)के खतरे को लेकर एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया ने घरेलू फ्लाइटों से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की है. अलग-अलग राज्यों के एयरपोर्ट के लिए इसमें अलगअलग तरह के प्रावधान हैं.

अलग-अलग नियम लागू

कई एयरपोर्ट पर रैपिड एंटीजन जांच की व्यवस्था भी की गयी है तो कहीं केवल 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट से काम चल जायेगा . कुछ एयरपोर्ट पर फुल डोज वैक्सीन लेने का प्रमाणपत्र जरूरी है. कुछ ऐसे भी एयरपोर्ट हैं जहां थर्मल स्क्रीनिंग को छोड़कर किसी तरह काप्रतिबंध नहीं लगाया गया है. बिहार के पटना, गया व दरभंगा एयरपोर्ट के लिए भी निर्देश जारी किये गये हैं.

पटना, गया व दरभंगा एयरपोर्ट

पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों का एंटीजन टेस्ट होगा. पर वैसे यात्री जिनके पास 72 घंटे की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव है, उन्हें टेस्ट से छूट दी गयी है. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना जरूरी है.

मुंबई व पुणे एयरपोर्ट

मुंबई व पुणे जाने वाले यात्रियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु एप रखना होगा. अगर यात्री ने वैक्सीन का दोनों डोज नहीं लिया है तो 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी है.

अहमदाबाद एयरपोर्ट

अहमदाबाद आने वाले ऐसे यात्री जिन्होंने सफर करने से 15 दिन पहले कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज ले लिया है, उन्हें आरटीपीसीआर टेस्ट से छूट मिलेगी.

चेन्नई एयरपोर्ट

चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचने के बाद अगर यात्री में कोरोना के लक्षण पाये गये तो 14 दिन कोरेंटिन रहना होगा. जो केरल से चेन्नई जायेंगे उन्हें दोनों डोज का प्रमाण पत्र और निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट रखनी होगी. चेन्नई पहुंचने के बाद कहीं बाहर जाना चाहते हैं तो इ-रजिस्ट्रेशन जरूरी है.

गुवाहाटी एयरपोर्ट

गुवाहाटी एयरपोर्ट पर दोनों डोज लेने वालों की जांच नहीं होगी. जिन्होंने दोनो डोज नहीं लिये, उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट होगा. रिपोर्ट निगेटिव होने पर आरटीपीसीआर होगा पर इसके लिए 250 रुपये का भुगतान करना होगा.

बेंगलुरु एयरपोर्ट

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर केवल थर्मल स्क्रीनिंग सभी यात्रियों के लिए जरूरी है.

अमृतसर एयरपोर्ट

अमृतसर एयरपोर्ट पर दोनों डोज लेने वाले या 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी है. नहीं रखने पर रैपिड एंटीजन टेस्ट होगा. अगर वहां समूह में कोई धार्मिक आयोजन करने, सभा करने, सामाजिक काम करने जा हैं तो उन्हें पांच दिन आइसोलेट रहना होगा.

हैदराबाद एयरपोर्ट

हैदराबाद एयरपोर्ट के लिए भी दोनों डोज लेने वाले या 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव रहने पर टेस्ट नहीं होगा.

रांची एयरपोर्ट

रांची जाने वाले यात्री जिन्होंने सफर करने से 15 दिन पहले वैक्सीन का दोनों डोज ले लिया है और 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव है तो रैपिड एंटीजन टेस्ट से छूट मिलेगी.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें