1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. gnm girls clashed with police in pmch male policemen lathi charged 40 gnm in custody rdy

PMCH में पुलिस से भिड़ीं जीएनएम की छात्राएं, पुरुष पुलिसकर्मियों ने किया लाठीचार्ज, 40 GNM हिरासत में

PMCH में पुलिस की टीम व नर्सिंग छात्राओं की भिड़ंत हो गयी. करीब 40 से अधिक छात्राओं को हिरासत में लेकर पीरबहोर थाना लाया गया. इन छात्राओं के खिलाफ थाने में एफआइआर दर्ज किया गया. लाठीचार्ज की वजह से तीन छात्राओं को चोट आयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लाठीचार्ज करती पुलिस.
लाठीचार्ज करती पुलिस.
प्रभात खबर

पटना. पीएमसीएच जीएनएम कॉलेज को वैशाली जिले के राजापाकड़ में शिफ्ट करने को लेकर विवाद शुक्रवार को अधिक बढ़ गया. हड़ताल पर बैठी छात्राओं से परिसर खाली कराने पहुंची पुलिस की टीम व नर्सिंग छात्राओं की भिड़ंत हो गयी. मामला इतना अधिक बढ़ गया कि अंत में पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. इस बीच करीब दो घंटे तक पीएमसीएच परिसर में अफरा-तफरी मची रही. देर रात जिला प्रशासन एडीएम लॉ एंड ऑर्डर कन्हैया सिंह के निर्देश पर करीब 40 से अधिक छात्राओं को हिरासत में लेकर पीरबहोर थाना लाया गया. इन छात्राओं के खिलाफ थाने में एफआइआर दर्ज किया गया. इसके बाद बॉन्ड भरवा कर छोड़ने की कार्रवाई चल रही थी.

विधायक तेज प्रताप यादव भी आये और छात्राओं से बातचीत की

उधर परिसर से छात्राओं को हटा दिया गया है. लाठीचार्ज की वजह से तीन छात्राओं को हल्की चोट आयी है. वहीं बताया गया कि दोपहर में एक महिला सिपाही व छात्राओं के बीच जमकर मारपीट हुई. इसी को देखते हुए बाद में मामला और बढ़ गया. इधर नर्सिंग छात्राओं के समर्थन में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व वर्तमान विधायक तेज प्रताप यादव भी आये और छात्राओं से बातचीत की.

हंगामे के बीच 2 घंटे तक फंसी रही एंबुलेंस

परिसर में हंगामे व लाठीचार्ज के बीच अफरा-तफरी का माहौल हो गया. टीओपी से लेकर मुख्य गेट तक वाहनों की कतार लग गयी. इस बीच शिशु वार्ड के पास करीब आधे घंटे तक एक एंबुलेंस फंसी रही. काफी मशक्कत के बाद सुरक्षा कर्मियों ने वार्ड तक पहुंचाया.

अस्पताल प्रशासन ने सभी हॉस्टल के रूम में जड़ दिया ताला

मामला बढ़ता देख परिसर में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है. पुलिस लाइन से तीन दर्जन से अधिक अतिरिक्त महिला पुलिस टीम को तैनात किया गया है. परिसर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है. इधर 24 घंटे बीत जाने के बाद भी जीएनएम की छात्राओं ने हॉस्टल खाली करने के बाद अस्पताल प्रशासन ने सभी हॉस्टल के रूम में ताला जड़ दिया है.

स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने न्यायिक जांच की मांग की

जीएनएम छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में बिहार चिकित्सा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने न्यायिक जांच की मांग की है. संघ के महामंत्री विश्वनाथ सिंह व जिला शाखा पटना के जिला मंत्री अमित कुमार मिश्रा ने स्वास्थ्य मंत्री से हमला करने वाले पुरुष पुलिस पर कार्रवाई करने मांग की है.

छात्राओं का आरोप

छात्राओं ने आरोप लगाया है कि काफी संख्या में महिला के साथ पुरुष पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गयी थी. पुरुष पुलिसकर्मियों ने भी छात्राओं के ऊपर लाठीचार्ज कर दिया. जिससे छात्राएं और आक्रोशित हो गयीं. इस मामले की शिकायत मौके पर मौजूद एडीएम लॉ एंड ऑर्डर कन्हैया कुमार सिंह से की है. छात्राओं ने जवानों पर कार्रवाई की मांग की है.

पीएमसीएच में निर्माण कार्य होने से कॉलेज शिफ्ट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी किया है. लेकिन छात्राएं इसकी विरोध कर रही हैं. इसको देखते हुए कॉलेज को अनिश्चितकालीन रूप से बंद कर दिया गया है. बावजूद छात्राएं नहीं जा रही हैं, जिसको देखते हुए मजबूरी में पुलिस व जिला प्रशासन से मदद मांगी गयी. छात्राओं से स्पष्टीकरण मांगा गया है. - डॉ आइएस ठाकुर, अधीक्षक, पीएमसीएच

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें