26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में दो दिवसीय G-20 सम्मेलन 22 जून से, विदेशों से आए प्रतिनिधि लेंगे बिहार की संस्कृति और खान-पान का लुत्फ

बिहार में होने वाली जी-20 समूह की बैठकों को लेकर सरकार ने तैयारी में शुरू कर दी है. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में इसको लेकर बुधवार को बैठक हुई. इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले 19 देश और यूरोपियन देश के प्रतिनिधि बिहार आयेंगे.

पटना. मार्च में प्रस्तावित जी-20 समूह की बैठक की नयी तिथियां घोषित कर दी गयी है. अब यह कार्यक्रम पटना में 22 और 23 जून होगा. कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार ने सम्राट अशोक कनवेंशन सेंटर को चुना है. बुधवार को मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के स्तर पर भी आयोजन को लेकर बैठक हुई जिसमें 22 और 23 जून की तिथियां तय की गयी है.

19 देश और यूरोपियन देश के प्रतिनिधि बिहार आयेंगे

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले 19 देश और यूरोपियन देश के प्रतिनिधि बिहार आयेंगे. सरकार की योजना विदेशी प्रतिनिधियों की यात्रा को सुखद अनुभव देने की है. यही नहीं विदेशों से आये प्रतिनिधियों को गणतंत्र की जननी के साथ ही बुद्ध सर्किट के साथ ही वैशाली, राजगीर, बोधगया का परिभ्रमण भी कराने की योजना है. देश भर में करीब 55 स्थानों पर जी-20 समूह की कुल दो सौ से अधिक बैठकें होनी हैं. आयोजन वाले प्रमुख स्थानों में पटना का भी नाम शामिल है. इस संबंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक हुई.

पारंपरिक तरीके से किया जायेगा स्वागत

पटना आने वाले प्रतिनिधियाें का स्वागत पारंपरिक तरीके से किया जायेगा. आयोजन स्थल पर विदेशी मेहमानों के साथ देश के अन्य हिस्सों से आनेवाले प्रतिनिधियों के लिए खान-पान के अनेक व्यंजनों का व्यवस्था रहेगी . इसमें लिट्टी चोखा को भी शामिल किया गया है.

Also Read: दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में पांच बिहार के, तीन वर्षों ने तिगुना हुआ AQI

बिहार अपनी सांस्कृतिक विरासत को करेगा शोकेश

इन प्रतिनिधियों के सामने बिहार अपने अपने पुरातात्विक और सांस्कृतिक विरासत को शोकेश करेगा. पटना स्थित बिहार म्यूजियम के अलावा बोधगया, नालंदा और राजगीर के पुरातात्विक स्थलों का विदेशी मेहमान को सैर कराया जायेगा. उन्हें बिहार के समृद्ध विरासत से स परिचित कराया जायेगा. पटना के अशोका कंवेंशन सेंटर में उनके लिए एक ओर जहां सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन किया जायेगा, वहीं बिहार के मशहूर व्यंजन भी परोसे जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें