1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. extended date to apply in engineering colleges of bihar apply till this date

छात्रों के लिए अच्छी खबर, बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में अप्लाई करने की बढ़ी डेट, इस तारीख तक करें आवेदन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में अप्लाई करने की बढ़ी डेट
बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में अप्लाई करने की बढ़ी डेट
ट्वीटर

पटना : बिहार के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में जेइइ मेन के स्कोर पर ही एडमिशन होगा. एडमिशन फॉर्म भरने से वंचित स्टूडेंट्स बिहार इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए जेइइ मेन 2 के लिए 24 मई तक jeemain.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. बिहार के 38 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों के करीब 10 हजार सीटों पर जेइइ मेन के स्कोर पर ही एडमिशन होगा. जेइइ मेन जनवरी और अप्रैल दोनों का स्कोर कार्ड मान्य होगा. जिसमें अधिक अंक होगा, उसी के अनुसार बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लिए आवेदन कर सकते हैं. गौरतलब है कि जेइइ मेन 2 का आवेदन छह मार्च को बंद हो चुका था. लेकिन, एनटीए ने इसे दोबारा शुरू करने का फैसला किया है.

स्टूडेंट्स 24 मई तक एनटीए के वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद (बीसीइसीइ) ने पहले ही कह दिया है कि बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए अलग से कोई एग्जाम नहीं होगा. बीसीइसीइ ने जेइइ मेन 2 के परीक्षा में शामिल होने के लिए लगातार स्टूडेंट्स को प्रेरित किया है. बीसीइसीइ ने कहा कि जेइइ मेन के स्कोर पर इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन होगा. इसके लिए स्टूडेंट्स जेइइ मेन के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं.

बीसीइसीइ के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने कहा है कि बिहार के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एनटीए की ओर से आयोजित जेइइ मेन के वैलिड स्कोर पर ही एडमिशन होगा. जेइइ मेन की मेधा सूची में सम्मिलित बिहार राज्य के अभ्यर्थियों से आवेदन प्राप्त कर बीसीइसीइ काउंसेलिंग के माध्यम से एडमिशन लेगा. इस संबंध में बीसीइसीइ की वेबसाइट पर सूचनाएं जारी की जा चुकी है. अभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए दोबारा मौका मिल गया है. फॉर्म भरने से चुकने वाले स्टूडेंट्स 24 मई तक फॉर्म भर सकते हैं.

जेइइ मेन 2 में शामिल होने के लिए 24 मई तक करें आवेदन

23 आइआइटी, 31 एनआइटी, 23 ट्रिपल आइटी सहित जीएफटीआइ की 36000 सीटों पर प्रवेश परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स के पास दूसरा मौका है. ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन(जेइइ) मेन 2 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. जेइइ मेन 2 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 24 मई है. परीक्षा फॉर्म 24 मई तक ऑनलाइन एनटीए के वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं. अंतिम तौर पर फीस 25 मई तक जमा कर सकते हैं. जेइइ मेन 2 की परीक्षा ऑनलाइन मोड में 18, 20, 21, 22 और 23 जुलाई को आयोजित की जायेगी. जेइइ मेन जनवरी और जेइइ मेन 2 के आधार पर रैंक लिस्ट जारी होगी. जेइइ मेन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स को जेइइ एडवांस परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. दो लाख 50 हजार अभ्यर्थी को जेइइ एडवांस के लिए सलेक्ट किया जायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें