1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. emergency landing in patna the plane crashed the breath of 172 passengers stuck for 12 minutes at 30 thousand feet rdy

पटना में इमरजेंसी लैंडिंग: विमान में आयी खराबी, 30 हजार फुट पर 12 मिनट अटकी रहीं 172 यात्रियों की सांस

Bihar News विमान के प्रेशराइज सिस्टम के फेल होने की सूचना सुबह 10.15 बजे पायलट ने पटना एयरपोर्ट के एटीसी को दी और इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत मांगी. विमान की स्थिति को देखते हुए उसे फौरन इतरजेंसी लैंडिंग की इजाजात दे दी गयी और उससे पहले फायर ब्रिगेउ और एंबुलेंस रनवे किनारे तैनात कर दी गयी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
विमान में आयी खराबी, 30 हजार फुट पर 12 मिनट अटकी रहीं 172 यात्रियों की सांस
विमान में आयी खराबी, 30 हजार फुट पर 12 मिनट अटकी रहीं 172 यात्रियों की सांस
सोशल मीडिया

पटना. अहमदाबाद से पटना आ रही स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजे 392 के उतरने से 12 मिनट पहले ही विमान का प्रेशराइज सिस्टम फेल हो गया. इससे यात्रियों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी और सीट के ऊपर लगे ऑक्सीजन मास्क अपने आप खुल कर लटक गये. विमान में 172 यात्री सवार थे. कई यात्री तो इस घटना से इतने सहम गये कि उनको अपने सकुशल जमीन पर उतरने का भी भरोसा ही नहीं रहा. हालांकि, पायलट सुरक्षित ढंग से विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करवाने और उसे पार्किंग तक पहुंचने में सफल रहा. पटना एयरपोर्ट पर उतरने के बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली. कई तो उस समय भी कुछ समय पहले के दृश्य को याद कर आतंकित दिखे.

पहले इंजन में आयी खराबी, फिर प्रेशराइज सिस्टम हुआ फेल : विमान में खराबी उस समय आयी, जब वह यूपी बिहार की सीमा पर पहुंचा था. पहले विमान के इंजन में खराबी आयी उसके बाद उसका प्रेशराइज सिस्टम फेल हो गया. चूंकि उस समय विमान 30 हजार फुट से अधिक की ऊंचाई पर था. लिहाजा प्रेशराइज सिस्टम के फेल होने के साथ ही यात्रियों को सांस लेने में परेशानी महसूस होने लगी क्योंकि इतनी ऊंचाई पर हवा पतली हो जाती है. इसके कुछ ही क्षणों के बाद अपने आप विमान का इमरजेंसी ऑक्सीजन सप्लाइ सिस्टम काम करने लगा और सीट के ऊपर लगे मास्क खुल कर यात्रियों के सामने लटकने लगा.

इमरजेंसी लैंडिंग से पहले रनवे किनारे मौजूद थी फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस

विमान के प्रेशराइज सिस्टम के फेल होने की सूचना सुबह 10.15 बजे पायलट ने पटना एयरपोर्ट के एटीसी को दी और इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत मांगी. विमान की स्थिति को देखते हुए उसे फौरन इतरजेंसी लैंडिंग की इजाजात दे दी गयी और उससे पहले फायर ब्रिगेउ और एंबुलेंस रनवे किनारे तैनात कर दी गयी. साथ ही सीआइएसएस की टीम भी रनवे के आसपास मौजूद थी. 10:27 बजे विमान ने पटना एयरपोर्ट पर लैंड किया. उसके बाद विमान के इमरजेंसी गेट को भी खोल कर यात्रियों को तेजी से बाहर निकाला गया.

रात नौ बजे उड़ा खराब होने वाला विमान

अहमदाबाद से आयी स्पाइसजेट की खराब फ्लाइट को ठीक करने के लिए दिल्ली से इंजीनियरों को पटना लाया गया. जिसने विमान के प्रेशराइज सिस्टम और इंजन की खराबी को दूर किया. उसके बाद रात नौ बजे खाली विमान मुंबई के लिए उड़ा. मामले में एयरलाइंस के सूत्राें ने कहा कि लैंड करने के बाद विमान में तकनीकी खराबी अा गई थी. इस वजह से यात्रियों को सही समय से नहीं भेजा जा सका.

मुंबई जाने के लिए सात घंटे तक करना पड़ा इंतजार, हंगामा

पटना एयरपोर्ट पर मुंबई जाने के लिए विमान का इंतजार कर रहे यात्रियों को जब उसके खराब होने की जानकारी मिली तो उनका आक्रोश बढ़ने लगा. बाद में विमान के टीक होने की समय सीमा एक बार और बढ़ाई गयी और एयरलाइंस की ओर से घोषणा की गई कि तकनीकी खराबी अाने की वजह से विमान शाम 6:30 बजे शाम में मुंबई के लिए टेक ऑफ करेगी.

इसके बाद यात्री और आक्रोशित हो गये और बार-बार दूसरी फ्लाइट मंगाने की बात कहकर हंगामा करने लगे. पहले एयरलाइंस के अधिकारियों ने उन्हें कहा कि इस वक्त दूसरी फ्लाइट मंगवाना संभव नहीं है. दूसरे एयरलाइंस से भेजने की काेशिश कर रहे हैं. लेकिन छठ की वजह से मुंबई की सारी फ्लाइटें बुक थीं. लिहाजा वह व्यवस्था भी नहीं हो पाई. शाम 5.40 बजे कोलकाता से अपनी एक खाली फ्लाइट स्पाइजेट ने मंगवाई जिससे 150 यात्रियों को पटना से मुंबई भेजा गया.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें