16.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनागांधी सेतु के सामानांतर पुल समेत 6 पुलों के डिजाइन की होगी जांच, अगुवानी पुल गिरने के बाद NHAI...

गांधी सेतु के सामानांतर पुल समेत 6 पुलों के डिजाइन की होगी जांच, अगुवानी पुल गिरने के बाद NHAI ने लिया फैसला

बिहार में एनएच के किनारे बड़ी संख्या में छोटे-बड़े पुल बन रहे हैं. कई बड़े पुलों का निर्माण शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है. इसमें आधा दर्जन पुल गंगा नदी पर बनाने की प्रक्रिया चल रही है. अब एनएचएआइ के माध्यम से बनने वालेइन सभी पुलों की डिजाइन स्टेज से ही तीसरे पक्ष से जांच होगी.

पटना. अगुवानी घाट-सुल्तानगंज निर्माणाधीन पुल का स्ट्रक्चर चार जून को गिरने के बाद राज्य में एनएचएआइ (National Highway Authority Of India) के माध्यम से बनने वाले सभी पुलों की डिजाइन स्टेज से ही तीसरे पक्ष से जांच होगी. घटना के बाद एहतियाती कदम उठाते हुये यह निर्देश एनएचएआइ के पटना स्थित क्षेत्रीय पदाधिकारी ने अपने सभी परियोजना निदेशकों को दिया है. उन्होंने स्पष्ट रूप से यह जांच आइआइटी या एसइआरसी, चेन्नई से करवाने के लिए कहा है.

एनएच के किनारे बड़ी संख्या में छोटे-बड़े पुल बन रहे हैं

सूत्रों के अनुसार राज्य में एनएच के किनारे बड़ी संख्या में छोटे-बड़े पुल बन रहे हैं. कई बड़े पुलों का निर्माण शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है. इसमें आधा दर्जन पुल गंगा नदी पर बनाने की प्रक्रिया चल रही है. इसमें मुख्य रूप से पटना में महात्मा गांधी सेतु के समानांतर नया फोरलेन पुल, जेपी गंगा सेतु के समानांतर नया सिक्सलेन पुल, राजेंद्र सेतु के समानांतर नया सिक्सलेन पुल, गंगा नदी पर औंटा-सिमरिया पुल और विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल शामिल हैं. हालांकि इसमें से विक्रमशिला के समानांतर फोरलेन पुल पटना स्थित एनएचएआइ के क्षेत्रीय पदाधिकारी के अंतर्गत नहीं है, लेकिन इसकी डिजाइन को लेकर भी पहले विवाद हो चुका है.

पुल की डिजाइन में पेंच के बाद दोबारा हुआ था टेंडर

सूत्रों के अनुसार विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल का डीपीआर पुल निर्माण निगम ने बनाया था. इसी पुल निर्माण निगम की देखरेख में अगवानी घाट-सुल्तानगंज पुल का निर्माण हो रहा था. विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल के डिजाइन में पेंच की वजह से इसके डीपीआर में संशोधन कर इसे बनाने के लिए फिर से टेंडर करना पड़ा था. पहले मुख्य गंगा के क्षेत्र में इस पुल के पिलर के बीच की दूरी 50 मीटर रखी गयी थी, बाद में आइडब्ल्यूएआइ की आपत्ति के बाद पिलर के बीच की दूरी बढ़ाकर 100 मीटर करनी पड़ी.

Also Read: पटना हाईकोर्ट में अगुवानी घाट-सुलतानगंज पुल गिरने के मामले में आज होगी सुनवाई
एसपी सिंगला के माध्यम से बन रहे दो पुलों की होगी जांच

अगुवानी घाट-सुल्तानगंज पुल बनाने वाली कंपनी एसपी सिंगला राज्य में अन्य दो पुल बना रही है. केंद्र सरकार ने एसपी सिंगला कंपनी द्वारा बनाये जा रहे दोनों पुलों सहित देश में बनाये जा रहे सात पुलों की जांच के लिए विशेषज्ञों की एक कमेटी बनायी है. सड़क परिवहन मंत्रालय ने आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि विशेषज्ञ कमेटी की जांच के दौरान एक कार्यपालक इंजीनियर स्तर के अधिकारी रहेंगे. जांच प्रक्रिया के तहत समन्वय रखना उनका काम होगा. दरअसल एसपी सिंगला कंपनी बिहार में पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर एक पुल बना रही है. इसकी लागत 2926.42 करोड़ है. यही कंपनी विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल बना रही है. इसकी लागत 1110.23 करोड़ है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें