25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

DA Hike latest news: PM Modi करेंगे सबसे बड़ा ऐलान, केंद्रीय कर्मचारी नोट कर लें ये तारीख…

DA Hike news केंद्र सरकार शीघ्र ही कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफे (DA Hike) की घोषणा करेंगे. कैबिनेट में मंजूरी दी जानी है. पीएम मोदी इसके बाद अपनी मुहर लगा देंगे.

DA Hike news होली का त्योहार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खाली ही बीत गया. कैबिनेट में बुधवार को महंगाई भत्ते पर कोई फैसला नहीं हुआ. लेकिन, अब इसपर पीएम मोदी (PM Narendra Modi) मुहर लगाने जा रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि अगले बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी महंगाई भत्ते का ऐलान कर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात दे सकते हैं. जो सूचना मिल रही है उसके अनुसार 01 मार्च को हुई कैबिनेट की बैठक में इसपर सहमति बन गई है. लेकिन, कैबिनेट के बाद इसकी घोषणा नहीं की गई है. प्रेस कॉन्फ्रेंस भी नहीं हुई थी. उम्मीद है किया अब 15 मार्च को होने वाली कैबिनेट की बैठक के बाद इसकी घोषणा कर दी जायेगी.

जो सूचना आ रही है उसके अनुसार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) अब बढ़कर 42% हो गया है. बताते चलें कि CPI-IW के आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ते में इजाफा होता है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 के लिए दिया जाना है. जनवरी से जून तक की अवधि के लिए इसका ऐलान किया जाता है. जनवरी 2023 से ही इसे लागू भी माना जाता है.फिलहाल 38% की दर से कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है. वित्त मंत्रालय इसे नोटिफाई करके नोटिफिकेशन जारी करेगा. इसके बाद मार्च सैलरी से 42% महंगाई भत्ते का भुगतान शुरू हो जाएगा.

पेंशनर्स को मिलेगा तोहफा

पीएम नरेंद्र मोदी सिर्फ केंद्रीय कर्मचारी को ही नहीं देश के लाखों पेंशनर्स को भी बढ़े हुए महंगाई में राहत देंगे. महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ साथ महंगाई राहत (DR Hike) में भी 4% का इजाफा हुआ है. इसका मतलब हुआ पेंशनर्स को भी 42% की दर से महंगाई राहत का भुगतान होगा. सूत्रों का कहना है कि इसे भी महंगाई भत्ते के साथ ही मंजूरी दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें