1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar latest news updates bihar police launch a campaign of plasma donation to save policemen lives

Coronavirus in Bihar: पुलिसकर्मी को कोरोना से बचाने के लिए नयी व्यवस्था, इस मुहिम से बचेगी पीड़ितों की जान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पुलिसकर्मी को कोरोना से बाचाने के लिए नयी व्यवस्था
पुलिसकर्मी को कोरोना से बाचाने के लिए नयी व्यवस्था
Twitter

पटना : राज्य के पुलिस कर्मियों में तेजी से बढ़ते कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए इनके इलाज के लिए एक नयी व्यवस्था की गयी है. पुलिस महकमा पीड़ित पुलिसकर्मियों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा डोनेशन की मुहिम शुरू करने जा रही है. यह पहल पीड़ितों की जान बचाने में बड़ी भूमिका निभायेगी. इसके तहत कोविड-19 से ठीक हुए पुलिसकर्मी गंभीर मरीजों या अन्य पुलिसकर्मियों को प्लाज्मा डोनेट करेंगे.

इस संबंध में एडीजी (विधि-व्यवस्था) अमित कुमार ने सभी जिलों को ठीक हुए पुलिसकर्मियों की सूची तैयार करने को आदेश जारी किया है. इसमें यह भी कहा गया है कि अगर किसी पुलिसकर्मी को राज्य में कहीं भी प्लाज्मा की जरूरत पड़ेगी, तो वह सीधे डीजीपी के नियंत्रण कक्ष या डीआइजी (मानवाधिकार) राजेश त्रिपाठी से सीधे संपर्क कर सकते हैं. उन्हें उचित इलाज के लिए हर संभव मदद और प्लाज्मा की व्यवस्था करायी जायेगी.

पटना जिले में बने 103 कंटेनमेंट जोन

पटना जिले में फिलहाल 103 कंटेनमेंट जोन हैं. इनमें सबसे अधिक 47 कंटेनमेंट जोन दानापुर अनुमंडल में हैं, जबकि पटना सदर में 31, पटनासिटी में 11, मसौढ़ी में चार व पालीगंज में 10 कंटेनमेंट जोन हैं. इन सभी कंटेनमेंट जोन में घरों की संख्या 34657, जबकि रहने वाले व्यक्तियों की संख्या 1,43,232 है. विदित हो कि कंटेनमेंट जोन की संख्या घटती-बढ़ती रहती है. जिन इलाकों में कोरोना संक्रमित मिलते हैं, वहां कंटेनमेंट जोन बना दिया जाता है. और, जिन कंटेनमेंट जोन में अंतिम मरीज मिलने के 28 दिन पूरे हो जाते है, उसे हटा दिया जाता है. पटना सदर में अशोक नगर इलाके सहित दो-तीन अन्य जगहों पर बांस-बल्ली घेर कर कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है. इसके साथ ही वहां मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की तैनाती की गयी है.

Posted By : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें