1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar crisis on essential services in bihar rail bank and hospital workers are becoming positive asj

Coronavirus in Bihar : बिहार में जरूरी सेवाओं पर संकट, रेल, बैंक और अस्पताल के वर्कर हो रहे हैं पॉजिटिव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना
कोरोना
प्रभात खबर

पटना. कोरोना की दूसरी लहर तेजी से डाॅक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को भी अपना शिकार बना रही है. शहर के विभिन्न अस्पतालों में मैनपावर कोरोना संक्रमित हो रहा है. इससे मरीजों का इलाज भी प्रभावित हो रहा है.

आइजीआइएमएस में कोरोना की इस दूसरी लहर में अब तक करीब 106 डाॅक्टर, नर्स और दूसरे स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हो चुके हैं. यहां से लगातार संक्रमित मिलते जा रहे हैं. दूसरी ओर पीएमसीएच में भी करीब 70 डाॅक्टर और करीब 55 नर्स समेत कई अन्य कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.

इतनी बड़ी संख्या में इनके संक्रमित होने से यहां का कामकाज भी प्रभावित हो रहा है. हालांकि इस दौरान एक अच्छी बात देखी जा रही है कि वैक्सीन लेने के कारण इनमें से न के बराबर लोग ही गंभीर रूप से बीमार हो रहे हैं.

आइजीआइएमएस के 106 संक्रमित डाॅक्टरों और अन्य कर्मियों में से मात्र एक को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. वह भी इसलिए कि उनमें डायबिटीज अनियंत्रित है. अन्य सभी घरों पर होम आइसोलेशन में है. ऐसे में माना जा रहा है कि वैक्सीन कारगर साबित हो रही है.

250 से अधिक बैंक कर्मचारी कोरोना संक्रमित

इधर, कोरोना वायरस का कहर जारी है. गुरुवार को सूबे के विभि‍न्‍न बैंकों के 250 से अधिक कर्मचारी और अधिकारी कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. पंजाब नेशनल बैंक के हेड कैशियर की मौत हो गयी है.

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को एक बार फिर सबसे अधिक बैंककर्मी कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. पटना में 25, मुजफ्फरपुर में 15, भागलपुर में दस और अन्‍य जगहों पर 35 संक्रमि‍त पाये गये हैं. पंजाब नेशनल बैंक में 14 कर्मी कोरोना संक्रमित मिले हैं.

इंडियन बैंक में 22, बैंक ऑफ बड़ौदा में 15, उतर बिहार ग्रामीण बैंक के 35 और दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के 40 कर्मचारी कोरोना संक्रमित होने की सूचना है. केनरा बैंक के चार कर्मचारी पॉजिटिव मिले. दो दर्जन से अधिक कर्मचारी-अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाये गये.

पूर्व मध्य रेलवे के 900 से अधिक अधिकारी व कर्मचारी संक्रमित

पूर्व मध्य रेलवे के सैकड़ों अधिक अधिकारी व कर्मचारी कोरोना की चपेट में आ गये हैं. आंकड़ों की बात करें तो करीब 950 एक्टिव केस हैं. ट्रेन ऑपरेशन में ड्राइवर, गार्ड और स्टेशन मास्टर, इन तीनों का रोल अहम है. लेकिन, ये लोग कोरोना की चपेट में आते जा रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर में अब तक पूमरे के हाजीपुर स्थित मुख्यालय से लेकर सभी पांच रेल डिवीजनों में अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों तक कोरोना पॉजिटिव हो गये हैं.

सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना से रेलवे के कई अधिकारी व कर्मचारी संक्रमित हैं. लेकिन इसके बावजूद रेलवे पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. रेलवे के पास काफी स्टाफ हैं. रेल के संचालन या अन्य किसी कार्य में कोई परेशानी नहीं हो रही है.

अब तक चार लोको पायलट की मौत

मिली जानकारी के मुताबिक सोनपुर में सर्वाधिक 387, समस्तीपुर में 305 और हाजीपुर मुख्यालय में 167 कर्मी पॉजिटिव हैं. वहीं, दानापुर रेल डिवीजन में अब तक 45 कर्मी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. दानापुर रेल डिवीजन में चार लोको पायलट की संक्रमण की वजह से मौत भी हो चुकी है. सीपीआरओ ने बताया कि गार्ड की जगह असिस्टेंट लोको पायलट को भी भूमिका भी निभानी पड़ती है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें