1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine 18 plus in bihar registration and vaccination know bihar covid vaccine update and corona tika news skt

Corona Vaccine: बिहार के युवाओं में दिखा टीका लेने का क्रेज, वैक्सीन खत्म होने का भी बना रहा भय, जानें क्या है स्टॉक की स्थिति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टीका लेने का क्रेज
टीका लेने का क्रेज
prabhat khabar

बिहार में कोरोना संक्रमण के गहराए संकट के बीच रविवार से 18 से 44 साल के लोगों में कोरोना का टीकाकरण शुरु कर दिया गया. इसकी शुरुवात पूरे राज्य में 1 मई से होनी थी. लेकिन वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण इसकी तिथि को निर्धारण के बाद भी टालना पड़ गया था. राज्य के युवाओं के इंतजार और मायूसी को विराम शनिवार को तब लगा जब स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन रविवार से करने की घोषणा की. हालांकि अभी भी इस बात को लेकर लोगों के बीच चर्चाओं का बाजार गर्म है कि वैक्सीन के स्टॉक की सूबे में क्या स्थिति है.

रविवार से बिहार में 18-44 उम्र के लोगों को टीका लगना शुरु हो गया. पहले दिन राज्य के 79,238 लोगों ने कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया. युवाओं में टीका लेने का काफी क्रेज दिखा. पहले दिन पहले स्लॉट में ही टीका लेने वालों की काफी संख्या थी. लोगों के बीच तरह-तरह की चर्चाएं भी चल रही थी. कोई वैक्सीन लेने के बाद कोरोना संक्रमण के जानलेवा खतरे से खुद को सुरक्षित होने की बात कर रहे थे तो किसी के जुबान पर वैक्सीन के स्टॉक को लेकर चर्चा थी. केंद्र द्वारा घोषणा होने के बाद भी 1 मई से वैक्सीनेशन शुरु नहीं होने के कारण स्टॉक में वैक्सीन कम होने की आशंका भी लोगों के बीच दिखी.

बता दें कि शनिवार को सीरम इंस्टीट्यूट से बिहार को कोविड वैक्सीन के साढ़े तीन लाख डोज प्राप्त हुए. जिसके बाद 18-45 उम्र वालों के बीच रविवार को वैक्सीनेशन शुरु कर दिया गया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगले दो दिनों के अंदर बिहार को वैक्सीन की करीब ढ़ाई लाख डोज और मिलने वाली है. इसके बाद प्रत्येक दो दिनों पर वैक्सीन की खेप मिलती ही रहेगी. इस महीने वैक्सीन का 19 लाख डोज बिहार को मिलने की संभावना है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिहार स्वास्थ्य विभाग ने सीरम इंस्टीट्यूट को 11.89 लाख और भारत बायोटेक को 4.12 लाख डोज के ऑर्डर दिये गये हैं.1 मई को दोनो संस्थानों को इसकी कीमत भी दे दी गई है.स्वास्थ्य विभाग ने 18 अप्रैल को ही 1 करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति का ऑर्डर सीरम इंस्टीट्यूट को दिया था. लगभग सभी राज्यों ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को अपने-अपने राज्यों के लिए वैक्सीन का ऑर्डर किया. जिसके बाद सीरम ने इसकी आपूर्ति के लिए मना कर दिया था और सभी राज्यों से महीने के खपत के अनुसार ऑर्डर की मांग कर दी थी. बिहार के युवाओं में दिखा टीका लेने का क्रेज तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें