1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona effect neg pg and nou examinations postponed pu convocation also postponed asj

Corona Effect : नीट पीजी और एनओयू की परीक्षाएं स्थगित, पीयू का कंवोकेशन भी टला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
परीक्षाएं स्थगित
परीक्षाएं स्थगित
फाइल फोटो

पटना. कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश को अपने चपेट में ले लिया है. राज्य में भी कोरोना के मामले पिछली बार की तुलना में अनियंत्रित तरीके से बढ़ रहे हैं. इसका सीधा असर इस महीने होने वाली तमाम परीक्षाओं पर पड़ा है.

सीबीएसइ की दसवीं व बारहवीं के बाद अब कोरोना की वजह से केंद्र ने नीट पीजी की परीक्षा को स्थगित कर दिया है. 18 अप्रैल को नीट पीजी की परीक्षा होनी थी. वहीं, राज्य के विश्वविद्यालयों में भी कई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है.

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी ने 16 अप्रैल से आयोजित होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. यहां विवि के कुछ कर्मी कोरोना की वजह से प्रभावित हैं. दूसरी ओर पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ने भी अपने परीक्षा कैंलेंडर में बदलाव करते हुए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि को आगे बढ़ा दिया है और अब 15 अप्रैल की जगह वहां 19 अप्रैल से परीक्षा फॉर्म भरे जायेंगे. इसे देखते हुए लगता है कि परीक्षाओं की तिथियां भी आगे बढ़ेंगी. हालांकि पीपीयू में परीक्षाएं 21 मई से होने वाली हैं. इसलिए उसमें अभी समय है.

पीयू में भी 27 अप्रैल से परीक्षाएं होनी थी, लेकिन अब तक उसका शेड्यूल जारी नहीं किया गया है और न ही फॉर्म ही भराये गये हैं. यानी वहां भी परीक्षाओं को अब अप्रैल में नहीं ही होंगे. अगर हालात सुधरे तो मई अंत या जून शुरुआत में ही परीक्षाएं अब संभव हैं.

बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर ने पैट (पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट) को फिलहाल स्थगित कर दिया है. विवि के अधिकारियों के अनुसार मई अंत तक ही अब परीक्षा होने की उम्मीद है. कोरोना की वजह से लगातार दूर-दराज से आकर परीक्षा देने वाले छात्रों के द्वारा परीक्षा स्थगित करने की मांग हो रही थी. वहीं, डिस्टैंस बीएड में फॉर्म भरने की तिथि को 15 अप्रैल से बढ़ाकर 20 अप्रैल कर दिया गाय है.

कंवोकेशन भी स्थगित

पटना विश्वविद्यालय में 27 अप्रैल से परीक्षा की तैयारी हो रही थी, लेकिन अब वह उक्त तिथि पर नहीं होगी. साथ ही 24 अप्रैल को होने वाला दीक्षांत समारोह (कंवोकेशन) भी नहीं होगा. विवि के स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन व मीडिया इंचार्ज प्रो एनके झा ने कहा कि विवि के कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी व कुछ अन्य अधिकारी कोरोना पॉजिटिव हैं. ऐसे में अब परीक्षाओँ को 27 अप्रैल से कराना संभव नहीं है. वहीं, 24 अप्रैल को होने वाला कंवोकेशन भी अब नहीं होगा.

उन्होंने इसकी पुष्टि की है. हालांकि अभी इस संबंध में कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. 24 अप्रैल को कंवोकेशन के लिए राजभवन ने स्वीकृति दी थी. लेकिन कुलपति की तबियत को देखते हुए इसे नहीं कराने का निर्णय लिया गया है. जल्द ही इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी जायेगी. परीक्षाएं अब स्थिति सुधरने पर मई अंत या जून तक ही संभव है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें