26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आम के शौकीन हैं तो पहुंचें पटना के ज्ञान भवन, यहां लगा है आमोत्सव, सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन

पटना के ज्ञान भवन में दो दिनों का आम महोत्सव आयोजित किया गया है. जहां विभिन वेरायटी के आम उपलब्ध हैं. साथ ही यहां कई प्रतियोगिता और प्रदर्शनी का भी आयोजन हो रहा है. सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को इसका उद्घाटन किया है

Mango Festival : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना के ज्ञान भवन में आयोजित दो दिवसीय (22 एवं 23 जून) आम महोत्सव का उद्घाटन किया. इसके बाद आम प्रदर्शनी का अवलोकन किया. सभी स्टॉलों पर जाकर आम की विशेषताओं की जानकारी ली. दो दिवसीय इस कार्यक्रम में प्रदर्शनी के साथ ही प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है.

500 किसानों ने लगाई प्रदर्शनी

मुख्यमंत्री ने इस महोत्सव में कृषि उत्पादक समूहों और खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को सांकेतिक चेक भी प्रदान किया. लगभग 20 मिनट तक कार्यक्रम में शरीक होकर मुख्यमंत्री यहां से रवाना हुए. प्रदर्शनी में लगभग 500 किसानों ने अपने-अपने आमों के प्रदर्श लगाये. मौके पर जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, कृषि मंत्री मंगल पांडेय, परिवहन मंत्री शीला कुमारी समेत कई वरीय अधिकारी मौजूद थे.

Mango Festival
Mango festival

इन किस्मों के आम हैं मौजूद

इस महोत्सव में आम की कई किस्में देखने को मिलेंगी. जर्दालु, मिठुआ, गुलाब खास, सुंदर प्रसाद, जर्दा, बम्बई, मालदह, रानी पसंद, गोपालभोग, लंगड़ा, हेम सागर, अमन इब्राहिमपुर, कृष्णभोग, दशहरी, फजली, सीपिया, महमूद बहार, आम्रपाली, बीजू आदि. इसके अलावा आम से बने विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी भी यहां लगी है.

Mango Festival
Mango festival

गांवों में बगीचों की कमी, इसे बढ़ाना होगा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि आम के प्रभेदों और उत्पादन को बढ़ाना हमारा लक्ष्य है. गांवों में बगीचों की कमी देखी जा रही है. इससे वातावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. यदि राज्य में तापमान व जलवायु उचित रखना है तो हमें बागवानी को बढ़ावा देना होगा. कहा कि राज्य में अभी हरित भूमि लगभग 15 प्रतिशत है. सरकार का लक्ष्य इसे बढ़ाकर 18 प्रतिशत करना है. इस लक्ष्य की प्राप्ति तब होगी जब हम विभिन्न प्रकार के फलों की बागवानी को और विकसित करेंगे.

Mango Festival
Mango festival

बिहार से निर्यात के लिए कार्यालय खोलेगा कृषि विभाग

मंगल पांडेय ने कहा कि भारत सरकार के कॉमर्स डिपार्टमेंट के अधिकारी भी इस महोत्सव में आये हैं. कॉमर्स विभाग का रिजनल कार्यालय बिहार में नहीं है. वाराणसी से ही बिहार का निर्यात संचालित होता है. अब कृषि विभाग शीघ्र ही इस विभाग का कार्यालय बिहार में खोलने की दिशा में पहल करेगा. जिससे यहां के फलों के निर्यात को एक नया आयाम मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें