19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनापाटलिपुत्र अशोक, बांकीपुर बस स्टैंड व सुल्तान पैलेस में बनेगा फाइव स्टार होटल, कैबिनेट की मिली मंजूरी

पाटलिपुत्र अशोक, बांकीपुर बस स्टैंड व सुल्तान पैलेस में बनेगा फाइव स्टार होटल, कैबिनेट की मिली मंजूरी

पाटलिपुत्र अशोक, बांकीपुर बस स्टैंड व सुल्तान पैलेस में फाइव स्टार होटल बनेगा. कैबिनेट की मंजूरी के बाद पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी. इस मौके पर विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल भी मौजूद थे.

पटना. बिहार में देश-विदेश से पर्यटकों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए शुक्रवार को कैबिनेट में पटना में होटल पाटलिपुत्र अशोक, बांकीपुर बस स्टैंड परिसर एवं सुल्तान पैलेस की भूमि पर 45 वर्ष की लीज पर पांच सितारा होटल के निर्माण व संचालन करने की स्वीकृति कैबिनेट से भी मिल गयी है. यह निर्माण कार्य पीपीपी मोड में अगले तीन साल में पूरा हो जायेगा. तीनों होटल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. इसके निर्माण में आठ सौ करोड़ खर्च होने का अनुमान है.

पर्यटकों को मिलेंगी हर सुविधाएं

इन तीनों होटल को मिला कर 1075 कमरे होंगे. जहां पर्यटकों को हर सुविधाएं मिलेंगी. जल्द ही विभाग इस संबंध में निजी क्षेत्र से निर्माण के लिए आवेदन लिया जायेगा, ताकि यहां बड़ी-बड़ी कंपनियां निर्माण कार्य में आये. कैबिनेट की मंजूरी के बाद पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी. इस मौके पर विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल भी मौजूद थे.

पर्यटकों की बढ़ी संख्या

बिहार में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या में बढ़ी है. 2015 में देशी एवं विदेशी पर्यटकों की संख्या करीब 2.80 करोड़ एवं 9.24 लाख थी, वहीं, 2019 में देशी एवं विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ कर करीब 3.40 करोड़ एवं 11 लाख हो गयी है.

Also Read: पटना के वन माल पर पथराव, मसौढ़ी में फायरिंग, फतुहा में एंबुलेंस पर हमला,जाप कार्यकर्ताओं ने किया तोड़फोड़
यह होगा होटल का स्वरूप

  • होटल पाटलिपुत्र अशोक की 1.5 एकड़ भूमि पर 175 कमरे का होटल बनाया जायेगा. यह 16 मंजिला होगा.

  • बांकीपुर बस स्टैंड की 3.5 एकड़ जमीन पर 500 कमरे का होटल बनेगा. इस होटल का निर्माण 25 फ्लोर तक होगा.

  • सुल्तान पैलेस की 4.8 एकड़ की भूमि पर 400 कमरे का होटल बनाया जायेगा. यह 16 मंजिला होगा.

लीज की ऐसी होगी शर्तें

प्रस्तावित काम को निजी क्षेत्र के द्वारा लीज के आधार पर कराएं जायेंगे. इस संबंध में की जाने वाली लीज तथा निविदा की शर्तों के निर्धारण के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जायेगा, जिसमें पांच विभाग के अधिकारी सदस्य होंगे.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, टेक-ऑटो, बॉलीवुड, बिजनेस, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. हर दिन की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड कीजिए
प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें