1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bseb bihar board exam class 12 update now fill online form till august 3 for admission in inter exam avh

Bihar Board: अब तक नहीं कराया है इंटर एग्जाम का एडमिशन? BSEB नें दिया एक और मौका, ऐसे भरें फॉर्म

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार बोर्ड
बिहार बोर्ड
FILE PIC

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने राज्य के सभी प्लस टू और कॉलेजों में 11वीं (इंटर) में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि ओएफएसएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से इंटर में केंद्रीय व राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स अब तीन अगस्त तक फॉर्म भर सकते हैं. इससे पहले बोर्ड में फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 जुलाई थी, जिसे बोर्ड ने 19 जुलाई से बढ़ा कर तीन अगस्त कर दिया है.स्टूडेंट्स वेबसाइट ofssbihar.in पर आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं.

स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय, न्यूनतम 10 या अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं. विद्यालय या कॉलेज में एक विषय एक विकल्प माना जायेगा. स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर तथा इ-मेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा. एक मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी से एक ही रजिस्ट्रेशन होगा. इस बार बिहार के 3564 प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में 17 लाख दो हजार सीटों पर 11वीं में एडमिशन होना है. लेकिन बोर्ड से स्कूल व कॉलेजों की संख्या बढ़ा दी है. अब बोर्ड ने 3629 स्कूल और कॉलेज का विकल्प दिया है. बोर्ड ने ओएफएसएस पोर्टल पर स्कूल का नाम, कोड और संकाय को सम्मिलित किया है.

सीबीएसइ व आइसीएसइ बोर्ड के स्टूडेंट्स को भी मिलेगा मौका- बिहार बोर्ड (Bihar Board) के अलावा सीबीएसइ, आइसीएसइ एवं अन्य बोर्ड के सफल स्टूडेंट्स को भी ऑनलाइन आवेदन देने के लिए अवसर प्रदान किया जायेगा. चूंकि सीबीएसइ (CBSE) एवं आइसीएसइ बोर्ड के 10वीं परीक्षा का रिजल्ट अभी घोषित नहीं हुआ है. जब भी सीबीएसइ एवं आइसीएसइ बोर्ड के स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी किया जायेगा, तब इन दोनों बोर्ड के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर दिया जायेगा. इस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा. अर्थात सीबीएसइ एवं आइसीएसइ बोर्ड के स्टूडेंट्स को भी बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स की भांति ही फर्स्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन लेने का अवसर प्रदान किया जायेगा.

फॉर्म भरने में त्रुटि न हो- इंटर में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स पहले कॉमन प्रोस्पेक्टस को ध्यान से पढ़ लें. ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की त्रुटि के लिए स्टूडेंट्स स्वयं जिम्मेदार होंगे. अगर स्टूडेंट्स को कोई समस्या हो, तो बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं.

ओएफएसएस के माध्यम से ही भरना है फॉर्म- बोर्ड ने कहा है कि संबंधित उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी, गैर सरकारी डिग्री कॉलेजों, अंगीभूत डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए ओएफएसएस के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म ही भरा जाना है. किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें