1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather report heat wave in bihar mausam news patna weather update of imd alert skt

Bihar Weather Report: पूरे बिहार को इस दिन से अपनी चपेट में लेगा लू, छह से अधिक जिलों में कहर जारी

बिहार में मौसम के तेवर सख्त हैं. आधा दर्जन से अधिक जिले लू की चपेट में हैं वहीं अब मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के सभी जिलों में गर्मी का कहर अभी और देखने को मिलेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather Updates: पटना समेत बिहार के कई जिले लू की चपेट में
Bihar Weather Updates: पटना समेत बिहार के कई जिले लू की चपेट में
फाइल फोटो.

Bihar Weather Report: बिहार में अभी मौसम के तेवर बेहद गर्म हैं. अगले 48 घंटे तक दक्षिण-मध्य बिहार के पारे में आंशिक कमी आयेगी. दरअसल पुरवैया ने दक्षिण बिहार में भी दस्तक दी है. हालांकि आठ तारीख के बाद पूरे बिहार में लू चलने का पूर्वानुमान है. फिलहाल दक्षिणी-पश्चिम बिहार के छह से अधिक जिलों में लू का कहर जारी है.

इन जिलों में लू का कहर जारी

आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के अनुसार मोतिहारी, शेखपुरा, बक्सर और बांका आदि में लू का कहर जारी है. पटना और गया सहित अधिकतर दक्षिण- मध्य बिहार में एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गयी है. हालांकि मौसम रिपोर्ट बताती है कि उत्तरी बिहार में पिछले 24 घंटे में दो से चार डिग्री सेल्सियस पारा बढ़ा है. 20 से अधिक जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है.

बक्सर में सबसे अधिक तापमान

बक्सर में सबसे अधिक 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान है कि आठ अप्रैल के बाद पूरे प्रदेश में पारा अप्रत्याशित तौर पर बढ़ सकता है. जानकारी के मुताबिक प्रदेश में पछिया हवा कुछ कमजोर हुई है.उसकी जगह पुरवैया का दखल बढ़ा है. दरअसल बंगाल की खाड़ी में मौसमी उपद्रव की वजह से पुरवैया के साथ नमी की मात्रा में भी कुछ इजाफा हुआ है. ऐसी स्थिति अगले एक दो- दिन बनी रहेगी.

अगले 48 घंटे तक का मौसम

अगले 48 घंटे तक दक्षिण-मध्य बिहार के पारे में आंशिक कमी आयेगी. दरअसल पुरवैया ने दक्षिण बिहार में भी दस्तक दी है. हालांकि आठ तारीख के बाद पूरे बिहार में लू चलने का पूर्वानुमान है. फिलहाल दक्षिणी-पश्चिम बिहार के छह से अधिक जिलों में लू का कहर जारी है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें