1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather alert forecast heavy rain in patna thunderstorms blowing at a speed of 50 km rdy

Bihar Weather: पटना में जमकर हुई बारिश, 50 किमी की रफ्तार से चली आंधी,कहीं पेड़ तो कहीं पानी की टंकी गिरी

आइएमडी ने कुछ इलाकों में गुरुवार को भी सुपर थंडर स्टोर्म की चेतावनी दी है. इस थंडर स्टोर्म की वजह लोकल हीट और मध्य बिहार से गुजर रही ट्रफ लाइन है. सुपर थंडर स्टोर्म में हवा की गति सामान्य थंडर स्टोर्म की तुलना में अधिक होती है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना में 50 किमी की रफ्तार से चली आंधी,कहीं पेड़ तो कहीं पानी की टंकी गिरी
पटना में 50 किमी की रफ्तार से चली आंधी,कहीं पेड़ तो कहीं पानी की टंकी गिरी
प्रभात खबर

पटना. पूर्वानुमान से परे बुधवार को शाम तीन बजे के बाद पटना और अरवल के इलाकों में अचानक सुपर थंडर स्टोर्म (आंधी) उठा. इसका केंद्र पालीगंज रहा. यहां आंधी की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रही. पटना शहर के दक्षिण से गुजरे इस थंडर स्टोर्म को लेकर रेड अलर्ट जारी करना पड़ा. स्थानीय मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इसकी रफ्तार बेहद खतरनाक रही. हालांकि थंडर स्टोर्म की वजह से दोपहर तक ऊमस युक्त तपिश से लोगों को कुछ राहत मिली.

50 किमी की रफ्तार से चली आंधी

आइएमडी ने कुछ इलाकों में गुरुवार को भी सुपर थंडर स्टोर्म की चेतावनी दी है. इस थंडर स्टोर्म की वजह लोकल हीट और मध्य बिहार से गुजर रही ट्रफ लाइन है. सुपर थंडर स्टोर्म में हवा की गति सामान्य थंडर स्टोर्म की तुलना में अधिक होती है. इसमें 50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर बारिश और ठनका की तीव्रता अधिक होती है. बुधवार की देर रात राजधानी पटना में भी बूंदाबांदी हुई.

हल्की से मध्यम बारिश होने के भी आसार

आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक अगले चार दिन पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर और वैशाली आदि में थंडरस्टोर्म की स्थिति बन सकती है. इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने के भी आसार हैं.

राज्य में कई जगहों पर पारा 40 के पार

इधर बिहार के दक्षिणी इलाके में कई जगहों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस से पार कर गया. इसकी वजह से उन इलाकों में भी थंडर स्टोर्म की आंशिक परिस्थितियां बनीं. बिहार में सबसे अधिक उच्चतम तापमान डेहरी में 40.6 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा सर्वाधिक तापमान औरंगाबाद में 40.2, बक्सर में 40.3, नवादा और जमुई में 39.1, गया में 39.3 ,पश्चिमी चंपारण में 38.7 और नालंदा में 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आंधी से नल जल योजना का टावर गिरा

दुल्हिनबाजार. बुधवार दोपहर दुल्हिनबाजार इलाके में हल्की बारिश के साथ तेज हवा से कहीं पेड़ उखड़ा तो कहीं नल जल योजना का टावर गिर गया. तेज हवा से लाला भदसारा गांव व सेल्हौरि बेल्हौरि पंचायत के बेल्हौरि गांव स्थित वार्ड 2 स्थित नल जल योजना की टंकी का टावर गिर गया. जिससे लाला भदसारा व बेल्हौरि गांव में पेयजल आपूर्ति बाधित हो गया. वहीं भरतपुरा गांव से गुजरने वाली पाली-मसौढ़ी मुख्य सड़क किनारे खड़े बरगद का पेड़ उखड़ कर सड़क पर गिर पड़ा. इस कारण यातायात बाधित हो गया. साथ ही पेड़ गिरने से सड़क के दूसरी ओर बनी इलियास मियां का झोपड़ीनुमा व अनिल यादव का घर क्षतिग्रस्त हो गया. वहीं बिजली का तार भी टूट गया.

तेज आंधी से पेड़ गिरा आवागमन बाधित

पालीगंज. बुधवार दोपहर आयी तेज आंधी-पानी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. एनएच 139 पर मसौढ़ा गांव के पास तेज आंधी से सड़क के किनारे खड़े ट्रैक्टर पर जा एक पेड़ गिर गया जिससे आवागमन ठप होने के साथ ही वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया. जिससे ट्रैक्टर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया. पेड़ सड़क पर गिरे रहने से मुख्यपथ जाम हो गया. ग्रामीणों के सहयोग से पेड़ को हटा परिचालन शुरू किया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें