28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Tourism: बिहार सरकार ला रही होम स्टे योजना, आपका घर बनेगा अब पर्यटकों का ठिकाना

Bihar Tourism: बिहार में होटलों की कमी को दूर करने के लिए बिहार पर्यटन विभाग में जल्द ही पर्यटकों के लिए होम स्टे योजना शुरू होगी. पर्यटन विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है.

Bihar Tourism: पटना. बिहार में जल्द ही पर्यटकों के लिए होम स्टे योजना शुरू होगी. पर्यटन विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है. इस प्रस्ताव को आने वाले दिनों में सरकार की अनुमति के लिए भेजने की तैयारी है. योजना लागू होने के बाद पर्यटक पर्यटन केंद्रों के नजदीक गांव में रात गुजार सकेंगे.पर्यटक स्थलों के आसपास के गांव के घरों को अतिथि गृह की तरह विकसित कर वहां पर्यटकों के रहने-खाने की व्यवस्था की जायेगी.

कराना होगा विभाग से पंजीयन

यह सुविधा देने वालों को पहले पर्यटन विभाग में पंजीयन करवाना होगा. योजना के तहत पंजीकृत गृह स्वामी को सरकार से कई तरह की सुविधाएं दी जायेगी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य एक तरफ जहां पर्यटकों को होमली वातावरण उपलब्ध करवाना है,तो दूसरी तरफ गांव के लोगों की आमदनी भी बढ़ेगी.इस योजना के लिए ऐसे गांवों को चुना जायेगा जो पर्यटन केंद्रों के नजदीक हों और वहां आने-जाने का रास्ता भी सुगम हो. वहीं गांव के चयन के लिये पर्यटकों की सुरक्षा का भी ख्याल रखा जायेगा.

Also Read: Cricket in Bihar: राजगीर क्रिकेट स्टेडियम छह माह में होगा तैयार, इसी साल होंगे अंतरराष्ट्रीय मैच

होम स्टे योजना वाले गांव के लोगों को दी जायेगी प्रशिक्षण

इस योजना में शामिल गांव के लोगों के लिए पर्यटन विभाग प्रशिक्षण भी दिलवायेगा. होम स्टे योजना के अंतर्गत रुकने वाले पर्यटकों से कैसे बात करनी है, उनसे कैसा व्यवहार करना है, इसकी जानकारी दी जायेगी. योजना के तहत पर्यटकों के खाने, परिवहन और अन्य सुविधाओं में भी ग्रामीणों का सहयोग लिया जायेगा और इससे जुड़ा प्रशिक्षण उन्हें मिलेगा. शुरुआत में कुछ समय तक पर्यटन निगम के कर्मचारी भी पर्यटकों के साथ रुकेंगे और सुविधाओं का हाल जानेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें