1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election 2021 district police to control security of bihar panchayat chunav latest news skt

बिहार पंचायत चुनाव में CRPF के जवान नहीं दिखेंगे तैनात, जिला सुरक्षा तंत्र के ऊपर होगी सुरक्षा की जिम्मेवारी

बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव के दौरान केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती नहीं होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य के अपने सुरक्षा बल के सहारे पंचायत चुनाव कराने का निर्णय लिया है. जिला के अपने सुरक्षा तंत्र का ही उपयोग पंचायत चुनाव के दौरान किया जाना है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
प्रभात खबर

बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव के दौरान केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती नहीं होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य के अपने सुरक्षा बल के सहारे पंचायत चुनाव कराने का निर्णय लिया है. सूबे में पंचायत चुनाव 11 चरणों में कराया जाना है. जिसमें जिला के अपने सुरक्षा तंत्र का ही उपयोग पंचायत चुनाव के दौरान किया जाना है. ये जानकारी अररिया के एसडीपीओ पुष्कर कुमार ने दिया.

जिला पुलिस, बीएमपी व होमगार्ड के ऊपर होगी सुरक्षा की जिम्मेवारी :

पंचायत चुनाव के दौरान सभी जिलों में जिला पुलिस बल, बिहार सैन्य पुलिस व होमगार्ड के जवानों की तैनाती की जायेगी. इनमें सशस्त्र व लाठी बल के जवानों की तैनाती विभिन्न जगहों पर की जायेगी. चलंत दस्ते में शामिल पुलिस के जवान भी पंचायत चुनाव पर नजर रखेंगे.

पुलिस मुख्यालय से लिया जायेगा सहयोग :

पंचायत चुनाव के दौरान शांति-व्यवस्था बनाये रखने व निष्पक्ष मतदान की प्रक्रिया पूरी कराने को लेकर गृह विशेष विभाग व पुलिस मुख्यालय से सहयोग लिया जायेगा. सभी जिलों के जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ आयोग वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर उपद्रवी तत्वों के खिलाफ एहतियातन कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए जायेंगे. जिला निर्वाचन पदाधिकारी चुनाव संपन्न कराने की तैयारी में जुट गया है. जिला स्तर पर बूथों के पुनर्गठन, मतदाता सूची में संशोधित, इवीएम के फर्स्ट लेवल जांच कराने को लेकर अलग-अलग निर्देश दिया गया है.

सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती नहीं की जायेगी

पंचायत चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था जिला पुलिस बल, बिहार सैन्य पुलिस व होमगार्ड के जवानों के ऊपर होगी. सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती नहीं की जायेगी.

पुष्कर कुमार, एसडीपीओ,अररिया

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें