1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news updates chhath puja 2020 take precautions during chhath festival in corona times know guidelines rkt

Chhath Puja 2020: कोरोना काल में बिहार में इन गाइडलाइन के तहत मनेगा छठ, सरकार ने की लोगों ये अपील

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में इन गाइडलाइन के तहत मनेगा छठ,
बिहार में इन गाइडलाइन के तहत मनेगा छठ,
प्रभात खबर

Chhath Puja 2020, Chhath Puja Guidelines : बिहार का सबसे बड़ा पर्व छठ की शुरूआत बुधवार से हो रही है. मगर कोरोना काल (Covid-19) में लोक आस्था के इस महापर्व पर बहुत बड़ा असर पड़ा है. बिहार सरकार ने लोगों से यथा संभव घर पर ही छठ पूजा करने की अपील की है. इसके साथ ही प्रशासन ने श्रद्धालुओं से तालाब किनारे पूजा करने और अर्घ्य के दौरान उसमें डुबकी नहीं लगाने का आग्रह किया है.

कोरोना काल के पहले छठ को लेकर गृह विभाग अलर्ट है. गृह विभाग के निर्देशों के अनुसार, छठ पर्व के दौरान बुखार से ग्रस्त व्यक्ति, 60 साल से ऊपर के व्यक्ति, 10 साल से कम उम्र के बच्चे व अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को छठ घाटों पर नहीं जाने की सलाह दी है. इसके साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का प्रयोग करने और दो गज की दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करने की सलाह दी गयी है.

जिला प्रशासन को यह भी निर्देश दिया गया है कि वो लगातार लोगों से अपील करें कि वो इस बार घाटों पर न जाकर अपने घरों में ही छठ पर्व मनाएंबता दें कि इस वर्ष छठ महापर्व 18 नवंबर से 21 नवंबर तक मनाया जाएगा. 18 नवंबर को नहाय खाय, 19 नवंबर को खरना, 20 नवंबर को संध्या अर्घ्य और 21 नवंबर को उषा अर्घ्‍य के साथ इसका समापन होगा,न 4 दिनों तक सभी लोगों को कड़े नियमों का पालन करना होता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें