20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाशेयर बाजार में इस मामले में बिहार सबसे आगे, 116% की हुई बढ़ोतरी, जानें झारखंड, यूपी, बंगाल है कितना...

शेयर बाजार में इस मामले में बिहार सबसे आगे, 116% की हुई बढ़ोतरी, जानें झारखंड, यूपी, बंगाल है कितना पीछे

बिहार के लोगों की रुचि शेयर बाजार में पैसे लगाने में बढी है. शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के सालाना ग्रोथ में बिहार आगे है. इस मामले में बिहार ने देश के अन्य सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है.

पटना. देश के साथ-साथ बिहार के लोगों की रुचि भी शेयर बाजार में पैसे लगाने में बढ़ी है. शेयर बाजार में निवेश के सालाना ग्रोथ के मामले में बिहार ने देश के अन्य सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है. राज्य के शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले लोगों की संख्या में 116% की बढ़ोतरी हुई है, जबकि पड़ोसी राज्य झारखंड,उत्तर प्रदेश और बंगाल में सालाना वृद्धि बिहार की तुलना में काफी कम है.

बिहार के मात्र 31 लाख लोगों ने ही किया शेयर बाजार में निवेश

वहीं, देश का सालाना ग्रोथ 57.8% है. हालांकि, अब भी राज्य की आबादी का 2.5% ही अभी शेयर से जुड़े हुए हैं. चालू वित्तीय वर्ष की शुरुआत तक बिहार के मात्र 31 लाख लोगों ने ही शेयर बाजार में निवेश के लिए डीमैट एकाउंट खुलवाए हैं. आद्री के अर्थशास्त्री ने बताया कि राज्य के लोगों का सेविंग में जमा कम हो रहा है. पिछले वर्ष सेविंग की वृद्धि दर 4% ही रही है.

रिटर्न को लेकर लोग हो रहे हैं सजग

अर्थशास्त्री अमित सिन्हा बख्शी ने बिहार के लोगों के शेयर बाजार में रुचि बढ़ने पर बताया कि धीरे-धीरे लोग निवेश पर मिलने वाले रिर्टन को लेकर जागरूक हो रहे हैं. राज्य के लोग आमतौर पर बैंकों के सेविंग योजना में पैसा जमा करते रहे हैं.निवेश का एक तरीका रियल इस्टेट है,लेकिन इसमें निवेश करने के लिए अधिक पूंजी चाहिए, जबकि शेयर बाजार में छोटी राशि से भी निवेश शुरू किया जा सकता है.

पिछले एक साल में निवेश करने वालों में वृद्धि

राज्यसालाना ग्रोथ %डीमैट एकाउंट

बिहार – 116 – 31

झारखंड – 75 – 15

उत्तर प्रदेश – 85 – 86

प.बंगाल – 43 – 53

राष्ट्रीय – 57.8 – 15 करोड़ से अधिक

आबादी का कितना प्रतिशत कर रहे हैं निवेश

राज्य- आबाद का कितना %

बिहार – 2.5

झारखंड – 4.0

उत्तर प्रदेश – 3.7

प. बंगाल – 5.4

राष्ट्रीय – 7.4

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें