1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar flood latest weather update heavy rain alert in bihar floods alert in darbhanga and samastipur

Bihar Flood : दरभंगा और समस्तीपुर में भारी बारिश का अलर्ट, बिहार में करीब 49 लाख की आबादी बाढ़ से ग्रसित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Flood Updates : बिहार में करीब 49 लाख की आबादी बाढ़ से ग्रसित
Bihar Flood Updates : बिहार में करीब 49 लाख की आबादी बाढ़ से ग्रसित
PRABHAT KHABAR

पटना : बिहार सरकार ने अगले कुछ दिनों में भारी वर्षा की आशंका को देखते हुए दरभंगा और समस्तीपुर को किसी भी हालत से निबटने के लिए अलर्ट किया है. राज्य में 14 जिलों के 112 प्रखंडों की 49 लाख की आबादी बाढ़ से ग्रसित है. चार लाख से अधसिक लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. राज्य में बाढ़ पीड़ितों के लिए 19 राहत शिविर चलाये जा रहे हैं, जिनमें 27 हजार लोग ठहराये गये हैं. 1340 सामुदायिक किचेन चलाये जा रहे, जिनमें 8.82 लाख लोगों को प्रतिदिन भोजन कराया जा रहा है.

सूचना सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ राहत केंद्रों में कोरोना जांच के निर्देया दिये हैं. मुख्यमंत्री ने वीडियो काल कर कोरोना मरीजों की जानकारी लेन का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया है. इसके साथ ही सभी जिलों में एंबुलेंस की पर्याप्त संख्या होने तथा वेंटिलेटर के साथ आइसीयू की सुविधा उपलब्ध करयी गयी है.

आपदा पीड़ितों के खाते में डाली गयी 116 करोड़ की राशि

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने बतिाया कि 1.93 लाख बाढ़ पीड़ित परिवारों के खाते में ग्रेच्युटस रिलीफ के तौर पर छह-छह हजार रुपये भेजे गये हैं. अब तक 116 करोड़ की रकम पीड़ितों के खाते में जमा कराये गये हैं.

बाढ़ आपदा से निबटने में एनडीआरएफ का राहत एवं बचाव अभियान जारी

एनडीआरएफ की 21 टीमें 13 जिलों में तैनात है. पांच टीम सारण, तीन टीम पूर्वी चंपारण, दो-दो टीम दरभंगा और गोपालगंज जिले में एवं 01-01 टीम कटिहार, किसनगंज, अररिया, सुपौल, मधुबनी, पश्चिम चंपारण, सीवान, वैशाली, मुजफ्फरपुर जिले में अत्याधुनिक आपदा प्रबंधन एवं संचार उपकरणों के साथ बाढ़ आपदा से कुशलता से निबटने के लिए तैनात की गयी है.

कमान्डेंट विजय सिन्हा ने कहा कि शनिवार को राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मांग पर सुपौल जिले में तैनात दो टीमों में से एक टीम को वैशाली जिला में तथा गोपालगंज जिले में तैनात तीन टीमों में से एक टीम को सारण जिला में तैनात किया गया. अब सारण जिले में एनडीआरएफ की कुल पांच टीमें बाढ़ राहत व बचाव कार्य में जुटी हुई है.

शनिवार को सारण और दरभंगा जिले में बाढ़ प्रभावित इलाके में एनडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू ऑपेरशन चलाकर 500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया. सिन्हा ने कहा कि अब तक बिहार राज्य के विभिन्न जिलों में प्रशासन के सहयोग से रेस्क्यू ऑपेरशन चलाकर एनडीआरएफ के कार्मिकों ने 9,100 से अधिक बाढ़ विभीषिका में फंसे लोगों को रेस्क्यू बोटों द्वारा निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है. राहत व बचाव ऑपेरशन के दौरान कोरोना वायरस से बचाव के दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है और समुदाय के लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें