1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar education department releases digital library for class 2 to 10 now online digital books to available for catch up course in bihar news skt

बिहार में ई- लाइब्रेरी पर 10वीं कक्षा तक के बच्चों को मिलेगी कैचअप कोर्स की सामग्री, चैट के जरिये शिक्षक देंगे सवालों के जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

बिहार में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लागू है. कोरोनाकाल में स्कूल के बंद रहने के कारण 5 अप्रैल से ही कक्षा 2 से 10वीं तक के बच्चों को कैचअप कोर्स की पढ़ाई कराई जानी थी. अब सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए तैयार डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ई-लाइब्रेरी की सुविधा दी जा सकेगी. जिसपर कैचअप कोर्स से जुड़ी अध्ययन सामग्री उपलब्ध करायी जाएगी.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ई-लाइब्रेरी पर कैचअप कोर्स की सामग्री उपलब्ध कराने में जुटी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा विभाग के सचिव संजय कुमार ने कहा कि पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण हुए स्कूलबंदी के कारण छात्रों को पढ़ाई में काफी बाधा हुई. इस क्षति की भरपाई के लिए एससीईआीटी द्वारा विशेषज्ञ शिक्षकों की टीम की मदद से शिक्षण सामग्री तैयार की गई है. जिसे ई-लाइब्रेरी पर अपलोड कर दिया जाएगा.

इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के द्वारा वेबसाइट भी तैयार किया गया है. जिसे यूनिसेफ और एससीईआरटी के सहयोग से तैयार किया गया है. स्टूडेंट bepclots.bihar. govt.in पर जाकर इसे देख सकेंगे. अभी इसपर कंटेट अपलोड करना बांकी है. जल्द ही बच्चे इसका लाभ ले सकेंगे. दूसरी कक्षा से लेकर दसवीं तक के विद्यार्थियों के लिए हर विषयों के प्रमुख पाठों पर फोकस कर इस कोर्स की पढ़ाई होनी थी. लेकर कोरोना संक्रमण के दूसरे लहर के कारण स्कूलों को बंद करना पड़ा.

सरकारी स्कूल के बच्चे अब ई लाइब्रेरी पर इस कोर्स की पढ़ाई कर सकेंगे. ई लोटस के नाम से तैयार इस लाइब्रेरी को शिक्षा विभाग एक तरह से लाइव क्लासरूम का रूप देने की तैयारी कर रहा है. इसमें जल्द ही चैट विंडो भी चालू किया जाएगा. जिसके जरिए बच्चे अपने सवालों को भी पूछ पाएंगे. कक्षावार 12 शिक्षकों का एक पैनल तैयार किया जाएगा जो इन सवालों के जवाब देंगे.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें