26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Budget 2023: बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री विजय चौधरी बोले, हमारी नकल करती है मोदी सरकार

Bihar Budget 2023: बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि बिहार का बजट आकार पिछले दस वर्षों में तीन गुना बढ़ा है. उन्होंने कहा कि आज बिहार तीसरे नंबर पर है.

Bihar Budget 2023: साल 2023-24 बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि बिहार का बजट आकार पिछले दस वर्षों में तीन गुना बढ़ा है. उन्होंने कहा कि विकास दर में बिहार राज्य देश में लगातार प्रगति कर रहा है और आज बिहार तीसरे नंबर पर है. वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना काल के बाद आर्थिक मजबूती का सबूत यह है कि हमारी विकास दर देश में तीसरे नंबर पर है और सिर्फ दो राज्य बेहद कम फासले में हमसे आगे हैं. हमें केंद्र से विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए.

राजकोषीय घाटा नियंत्रित हुआ

वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार की बड़ी उपलब्धियों में एक है कि उसका राजकोषीय घाटा नियंत्रित हुआ है. इसके साथ ही राजस्व में भी बढ़ोत्तरी हुई है. उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा लाए गए जीएसटी के बाद कई जगहों पर टैक्स लगाना अब संभव नहीं है. ऐसे में उस घाटे को कम करने की कोशिश की जा रही है.

केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार बिहार सरकार की कई योजनाओं को कॉपी करके नकल करती है. उन्होंने इस बारे में उदाहरण देते हुए कहा कि हर घर बिजली योजना हमने 2016 में शुरू की, इसके बाद 2017 में मोदी सरकार ने इसको शुरू किया. हमने जल जीवन हरियाली योजना 2019 में शुरू की. केंद्र सरकार ने यहां भी नकल की और योजना देशभर में लागू कर दी.

Also Read: Bihar Budget 2023: बिहार विधानसभा में गरमाया मुजफ्फरपुर कांड, सीएम नीतीश कुमार ने दिया जांच का भरोसा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें