1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board matric result 2022 new record made by releasing bihar 10th result bseb latest update skt

Bihar Board: बिहार बोर्ड देशभर में नंबर वन, इंटर के बाद अब मैट्रिक के रिजल्ट में बनाया अनोखा रिकॉर्ड

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट बेहद ही कम समय में जारी करके बिहार बोर्ड (BSEB) ने एक अनोखा कीर्तिमान स्थापित किया है. देशभर के अन्य बोर्ड की तुलना में बिहार बोर्ड अब काफी आगे निकल चुका है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Board: बिहार बोर्ड ने बनाया नया रिकॉर्ड
Bihar Board: बिहार बोर्ड ने बनाया नया रिकॉर्ड
प्रभात खबर

Bihar Board: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022 का रिजल्ट (bihar board matric result 2022 ) गुरुवार को जारी किया है. रिजल्ट बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.results.biharboardonline.com पर जाकर देख सकते हैं. इस परिणाम को जारी करने के साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिससे बिहार बोर्ड देशभर के अन्य बोर्ड से कहीं आगे निकल चुका है.

इंटर के बाद अब मैट्रिक परीक्षा में बोर्ड का जलवा

बिहार बोर्ड (BSEB) पिछले कुछ सालों से लगातार नये रिकॉर्ड बना रहा है. रिजल्ट बेहद ही कम समय के अंतराल में जारी करके बोर्ड पूरे देश में एक नजीर पेश कर चुका है. हाल में ही इंटर परीक्षा का परिणाम एक महीने के अंदर जारी करने वाला बिहार बोर्ड अब मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट और भी कम समय में जारी कर चुका है. अन्य बोर्ड की बात करें तो वो इस मुकाबले दूर-दूर तक कहीं नजर नहीं आ रही है.

परीक्षा समाप्त होने 34 दिनों के बाद रिजल्ट

मालूम हो कि इस साल मैट्रिक में कुल 16,48,894 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें 8,06,705 छात्राएं एवं 8,42,189 छात्र शामिल थे. मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित हुई थी. परीक्षा समाप्त होने 34 दिनों के बाद बोर्ड रिजल्ट जारी कर रहा है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इसकी जानकारी दी. रिजल्ट सूबे के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जारी किया. जबकि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार इस दौरान उपस्थित रहे.

रिकॉर्ड कायम करेगा बोर्ड

पिछली बार 2021 में मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट पांच अप्रैल को जारी किया गया था. इस बार उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन समाप्त होने के 11 दिन बाद ही रिजल्ट जारी कर बोर्ड रिकॉर्ड कायम कर रहा है. मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद बिहार बोर्ड देश का पहला बोर्ड बन जायेगा, जो इंटर व मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2022 का रिजल्ट रिकॉर्ड समय पर जारी किया है. अब तक कोई भी बोर्ड फाइनल परीक्षा तक आयोजित नहीं कर पायी है.

रिएग्जाम के एक सप्ताह में रिजल्ट

बता दें कि हाल में ही बिहार बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट जारी किया था. बोर्ड ने अपना पिछला रिकॉर्ड ही तोड़ते हुए एक महीने के अंदर ही रिजल्ट जारी कर दिया था. इस बार मैट्रिक परीक्षा के दौरान बोर्ड को रिएग्जाम भी कराना पड़ा था. मोतिहारी के 25 सेंटरों पर फिर से परीक्षा का आयोजन फिर से कराने के बाद भी बोर्ड बेहद ही कम समय में रिजल्ट जारी कर रहा है. 24 मार्च 2022 को गणित का एग्जाम फिर से कराकर बोर्ड अब 31 मार्च को रिजल्ट जारी किया है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें