1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board inter exam guidelines for bseb 12th exam latest news of shoes and socks skt

बिहार बोर्ड: इंटर परीक्षा के निर्देश में किया गया बदलाव, जानें अब परीक्षार्थियों को किस चीज की मनाही नहीं

बिहार बोर्ड ने इंटर परीक्षा के लिए लागू किये गये नियमों में बदलाव किया है. अब परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर सेंटर जाने की मनाही हटा दी गयी है. इसके पीछे की वजह भी बोर्ड ने बताया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार बोर्ड: इंटर परीक्षा को लेकर नया बदलाव
बिहार बोर्ड: इंटर परीक्षा को लेकर नया बदलाव
फाइल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति दे दी है. इस संबंध में बोर्ड के सचिव ने सभी केंद्राधीक्षक व स्टूडेंट्स के साथ अन्य अधिकारियों को इस संबंध में जानकारी दे दी है.

पहले जूता-मोजा की जगह चप्पल पहनकर आने का था निर्देश

बोर्ड के सचिव ने कहा है कि एक जनवरी 2022 की कंडिका 2.9 में निर्देश दिया गया था कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहन कर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करना वर्जित रहेगा. परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहन कर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे. लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है.

अब जूता मोजा पहनकर परीक्षा देने की छूट

सचिव ने कहा कि राज्य में वर्तमान में जारी शीतलहर के कारण छात्रहित को ध्यान में रखते हुए कंडिका-2 में उल्लिखित निदेश को तत्काल निरस्त करते हुए अपवादस्वरूप इस वर्ष की आयोजित होने वाली इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाती है. इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो रही है. 14 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने सभी तैयारी पूरी कर ली है.

सभी केंद्रों पर धारा 144 लगी रहेगी

सचिव ने कहा कि परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 लगी रहेगी. परीक्षा में सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात रहेंगे. स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं कड़ाई के साथ परीक्षा के आयोजन के लिए समिति द्वारा राज्य के सभी जिला पदाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को आवश्यक निर्देश दे दिये गये हैं. प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जायेगी.

10 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश करना होगा

प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा. 9:30 बजे सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 9:20 तक सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा. द्वितीय पाली की परीक्षा 1:45 से शुरू होगी, इसके लिए 1:35 बजे तक परीक्षा भवन में प्र‌वेश करना होगा. लेट होने पर सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. दिव्यांग परीक्षार्थी के लिए लेखक की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी स्तर पर कार्रवाई की जायेगी. दिव्यांग परीक्षार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें