1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board bseb patna to give 10000 rupees matric 10th pass minority students years 2021 avh

BSEB News: मौट्रिक पास इन 50 हजार छात्रों को मिलेंगे 10 हजार रुपये, शिक्षा विभाग ने जारी की राशि

शिक्षा विभाग ने मैट्रिक परीक्षा वर्ष 2021 में उत्तीर्ण अल्पसंख्यक वर्ग के 50114 विद्यार्थियों के लिए 50 करोड़ 11 लाख रुपये जारी किये हैं. इस वर्ग के सभी विद्यार्थियों को दस-दस हजार रुपये के मान से यह प्रोत्साहन राशि दी जायेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bseb patna
bseb patna
website

शिक्षा विभाग ने मैट्रिक परीक्षा वर्ष 2021 में उत्तीर्ण अल्पसंख्यक वर्ग के 50114 विद्यार्थियों के लिए 50 करोड़ 11 लाख रुपये जारी किये हैं. इस वर्ग के सभी विद्यार्थियों को दस-दस हजार रुपये के मान से यह प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. शिक्षा विभाग की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक अल्पसंख्यक वर्ग में मुस्लिम, ईसाई , सिख, बौद्ध, जैन ,पारसी और भाषायी अल्पसंख्यक बांग्ला के छात्र-छात्राओं को यह राशि दी जायेगी. यह राशि सीधे लाभुक अभ्यर्थियों के खाते में ही जायेगी

बता दें कि इस बार बिहार बोर्ड ने फरवरी में मैट्रिक परीक्षा का आयोजन किया था, जिसके बाद बोर्ड ने अप्रैल के पहले हफ्ते में इसका रिजल्ट जारी किया. बिहार बोर्ड (Bihar Board) में इस साल लगभग 17 लाख (16.84 लाख) छात्रों शामिल हुए थे, जिनमें 78 फीसदी छात्र पास हुए थे.

वहीं कोरोना को देखते हुए बिहार बोर्ड ने कंपार्टमेंटल का एग्जाम नहीं लिया, जिसके बाद इंटर व मैट्रिक परीक्षा-2021 में एक या दो विषयों में फेल विद्यार्थियों को अतिरिक्त ग्रेस अंक देकर पास कर दिया है. इस निर्णय से इंटर में 97,474 विद्यार्थी और पास हुएऔर 1 लाख से अधिक छात्र मैट्रिक में पास हुए.

बताते चलें कि बिहार बोर्ड (BSEB) ने इस रिजल्ट जारी करने में इतिहास रचा था. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इतिहास में संभवतः यह पहला अवसर था जब वार्षिक माध्यमिक परीक्षा का परीक्षाफल 05 अप्रैल को जारी किया गया. इससे पूर्व वर्ष 2019 में समिति द्वारा परीक्षा का परीक्षाफल 06 अप्रैल को जारी किया गया था. कोरोना की वजह से इस बार सबसे पहले रिजल्ट जारी किया गया.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें