1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly election 2020 result chief election commissioner cec sunil arora reaction after mahagathbandhan lodge complaints alleging irregularities in counting of votes in bihar chunav parinaam smb

Bihar Chunav 2020 Result : काउंटिंग में गड़बड़ी के आरोपों पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने दी ये प्रतिक्रिया

By Agency
Updated Date
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा
फाइल तस्वीर

Chief Election Commissioner Sunil Arora Reaction On Irregularities In Counting Of Votes In Bihar Chunav 2020 बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना में अनियमितता संबंधी विपक्षी दलों के आरोपों पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बृहस्पतिवार को कहा कि निर्वाचन आयोग राजनीतिक दलों की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया नहीं देता और आखिर फैसला जनता के हाथ में होता है. उन्होंने यह भी कहा कि बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पहले ही इन सारी चीजों पर जवाब दे चुके हैं.

निर्वाचन आयोग ने भी 10 नवंबर को चार बार संवाददाता सम्मेलन किए थे जिनमें मतगणना की प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं पर प्रतिक्रिया दी गयी थी. सुनील अरोड़ा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम राजनीतिक संगठनों की ओर से की गयी टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया नहीं देते. यह उनका फैसला है, उन्होंने क्या कहा और क्यों कहा. आखिरी फैसला लोगों के हाथ में होता है.''

बिहार में ‘धीमी गति से मतगणना' संबंधी आरोप पर मुख्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण दूरी संबंधी नियम के अनुपालन में हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1,000 तक सीमित की गयी थी जिस कारण 33 हजार मतदान केंद्र बढ़ गए. इस बार बिहार में एक लाख से अधिक मतदान केंद्र थे.

उनके मुताबिक, अधिक मतदान केंद्र होने के कारण 63 फीसदी अधिक अतिरिक्त ईवीएम का इस्तेमाल किया गया. सुनील अरोड़ा ने साथी चुनाव आयुक्तों सुशील चंद्र और राजीव कुमार के साथ राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनाव के भी सफलतापूर्ण संपन्न होने पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी थी.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें