1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bhojpuri english and maithili study to start at nalanda open university study material will be updated soon skt

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में अब भोजपुरी, अंग्रेजी और मैथिली की भी होगी पढ़ाई, जानें स्टडी मटेरियल से जुड़ी जानकारी...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Twitter

नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) में भोजपुरी, अंग्रेजी व मैथिली की पढ़ाई शुरू होगी. इन तीनों कोर्सों में नामांकन शुरू करने की मांग लंबे समय से हो रही है. विवि के रजिस्ट्रार (एडमिनिस्ट्रेशन) प्रो पीके वर्मा ने कहा कि यूजी-पीजी दोनों में ये कोर्स शुरू किये जायेंगे. इसको लेकर प्रक्रिया चल रही है, जल्द ही प्रस्ताव राजभवन व सरकार के पास भेजा जायेगा. नये सत्र आने तक उक्त सभी कोर्स को विवि में शुरू कर दिया जायेगा.

स्टडी मेटेरियल को किया जा रहा अपडेट

विश्वविद्यालय में स्टडी मेटेरियल को अपडेट किया जा रहा है. प्रो पीके वर्मा ने कहा कि इसको लेकर जल्द ही एक बैठक बुलायी जायेगी. वर्तमान समय को देखते हुए सभी जरूरी संशोधन किये जायेंगे. इसके लिए अन्य विश्वविद्यालयों के स्टडी मेटेरियल को भी देखा जा रहा है, ताकि छात्रों को उसका अधिक-से-अधिक लाभ मिल सके. इनका फ्रेश पब्लिकेशन कराया जायेगा और नये सत्र के छात्रों के लिए वह उपलब्ध होगा.

एक महीने के भीतर स्टडी मेटेरियल छात्रों को मिलेगा

उन्होंने कहा कि कुछ विषयों के स्टडी मेटेरियल जो शॉर्टेज की वजह से छात्रों को नहीं मिल पाये थे. उनके ऑर्डर दे दिये गये हैं. बीच में कोरोना महामारी की वजह से कुछ समस्याएं आयीं थीं, लेकिन अब उनके प्रकाशन का काम चल रहा है. इस दौरान कई छात्रों की शिकायतें आयी हैं कि उन्हें स्टडी मेटेरियल नहीं मिल सका है. लेकिन उनका समाधान किया जा रहा है, एक महीने के भीतर सभी छात्रों को जो भी किताबें नहीं मिल पायी हैं, उन्हें मिल जायेंगी.

ऑफलाइन कक्षाएं शुरू

एनओयू में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो गयी हैं. एक-एक कर सभी विषयों की कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं. परीक्षा रजिस्ट्रार संजय कुमार ने बताया कि जल्द ही प्रैक्टिकल भी शुरू कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि जो पेंडिंग परीक्षाएं थीं, उनका भी शेड्यूल तैयार किया जा रहा है. काउंसेलिंग क्लास के बाद परीक्षाएं भी जल्द ही आयोजित करा ली जायेंगी.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें